लखनऊ और नांदियर से 2042 मजदूरों के साथ पहुंची ट्रेन…टेस्ट के बाद सभी श्रमिक जिलावार रवाना.. रेल प्रशासन ने किया खाना वितरण

बिलासपुर— दूसरे प्रदेशों से प्रवासी मजदूरों का लगातार आमद हो रही है। शुक्रवार को गुजरात और लखनऊ से दो स्पेशल ट्रेन में करीब 2042 प्रवासी मजदूर बिलासपुर पहुंचे। यात्रियों में बिलासपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों के प्रवासी मजदूर भी शामिल हैं। प्रवासी मजदूरों में सर्वाधिक संख्या बिलासपुर जिले की है।

         शुक्रवार को गुजरात और लखनऊ से दो ट्रेन प्रवासी मजदूरों को लेकर बिलासपुर पहुंची। पहुंची। पहली ट्रेन नादियार गुजरात से और दूसरी ट्रेन लखनऊ उत्तरप्रदेश से करीब दो हजार से अधिक  मजदूरों ने यात्रा किया। 

               बिलासपुर स्टेशन में सभी  मजदूरों का स्वागत विधायक,स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा जिला प्रशासन के आलाधिकारियों ने किया। प्लेटफार्म में ट्रेन पहुंचने के बाद अधिकारियों ने सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य दिशा निर्देशों के साथ मजदूरों को स्टेशन में उतरने को कहा। इसके पहले सभी प्रवासियों के हाथ को सेनेटाइज्ड किया। इसके बाद डाक्टरों की टीम ने मजदूरों का थर्मो मशीन से तामपान को परखा।

                  स्वास्थ्य शिविर में डाक्टरों ने सभी प्रवासियों के तापमान समेत स्वैप भी लिया। रिपोर्ट को दर्ज कर जांच के लिए रायपुर भेजा। इसके बाद अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में रेलवे समेत अन्य संगठनों के सहयोग से खाना किट का वितरण किया गया। स्क्रीनिंग के बाद सभी मजदूरों को बस के माध्यम से जिलेवार क्वारंटीन के लिए रवाना किया गया। 

             एसडीएम देवेन्द्र पटेल ने बताया कि पहली ट्रेन नांदियार से बिलासपुर पहुंची। ट्रेन में करीब 1289 यात्री आए। इनमें से बेमेतरा के 8, मुंगेली के 86, बिलासपुर जिले के 352 इसके अलावा अन्य जिलों के मजदूरों को रवाना किया गया। 

                    एसडीएम पटेल ने बताया कि दूसरी ट्रेन लखनऊ से पहुंची। इसमें जांजगीर के 52,मुंगेली के 219,बलौदा बाजार जिला के 38,सुरजपुर 01, कोरियाके 1 और अन्य जिलों के 311 मजदूरों को अलग अलग स्थान में क्वारंटीन करने सम्बधित जिले के लिए बस से रवाना किया गया।

रेल प्रशासन बांट रहा राशन किट

          लाकउडन के दौरान बिलासपुर जिले से गुजरने वाली सभी ट्रेन में सवार प्रवासी मजदूरों में खाने का वितरण लगातार किया जा रहा है। बताते चलें कि रेलवे मंत्रालय ने गृह मंत्रालय के निर्देश पर प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को विभिन्न स्थानों से संबधित प्रदेश तक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्देश दिया है।

                                    रेलवे प्रशासन की तरफ से रेल प्रशासन श्रमिकों के बीच नाश्ता, भोजन और पेयजल का वितरण किया जा रहा है। अब तक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ज़ोन ने बिलासपुर रायपुर और नागपुर से गुजरने वाली करीब 50 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सवार मजदूरों को विभिन्न स्टेशनों पर करीब 70 हजार से भी अधिक भोजन पैकेट और पानी का वितरण किया है।

         बिलासपुर मण्डल से गुजरने वाली सभी श्रमिक स्पेशल गाड़ियों में वाणिज्य विभाग ने आईआरसीटीसी के माध्यम से भोजन और नाश्ते का वितरण किया जा रहा है। पिछले 12 दिनों में बिलासपुर रेलवे  मण्डल ने बिलासपुर स्टेशन से गुजरने वाली 35 गाड़ियों में करीब 37 हजार भोजन पैकेट, 7500 नाश्ता पैकेट और 44,000 से अधिक बोतल बंद पानी का वितरण किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *