छत्तीसगढ़ रेरा की सिंगल विन्डो प्रणाली पूरे देश में लागू होगी,हरदीप सिंह पुरी की अध्यक्षता में रेरा अध्यक्षों और अपीलीय प्राधिकरणों के अध्यक्षों की वेबिनार,छग रेरा की तारीफ

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर। छत्तीसगढ़ रेरा द्वारा विकसित सिंगल विन्डो प्रणाली पूरे देश में लागू होगी। भारत सरकार, आवास एवं शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी की अध्यक्षता में आयोजित विभिन्न राज्यों के रेरा अध्यक्षों एवं रेरा अपीलीय अधिकरणों के अध्यक्षों के वेबिनार में छत्तीसगढ़ रेरा द्वारा किए जा रहे कार्याें की सराहना की गई। साथ ही छत्तीसगढ़ रेरा के सिंगल विन्डो प्रणाली का माॅडल साझा करने का आग्रह किया गया ताकि इस बेस्ट प्रेक्टिस को पूरे देश में लागू किया जा सके।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस काॅन्फ्रेंस में डी.एस. मिश्रा, सचिव, भारत सरकार, आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, छत्तीसगढ़ रेरा अध्यक्ष श्री विवेक कुमार ढांड एवं अन्य राज्य के प्राधिकरणों के अध्यक्ष व विभिन्न भू-सम्पदा अपीलीय अधिकरण के चेयरमेन शामिल हुए।
भारत सरकार द्वारा रेरा दिवस मनाने तथा कोविड-19 के रियल एस्टेट सेक्टर पर दुष्प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से आयोजित वेबिनार में छत्तीसगढ़ रेरा अध्यक्ष श्री ढांढ ने सिंगल विन्डो प्रणाली की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण द्वारा 11 मई से वेबेक्स का उपयोग करते हुए वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई की जा रही है।

प्राधिकरण ने अब तक 50 प्रकरणो में सुनवाई की है। छत्तीसगढ़़ में रियल स्टेट प्रोजेक्ट्स के लिए समस्त अनुमतियां एकल खिड़की प्रणाली से प्रदाय की जा रही है, जिससे अनुमतियां प्राप्त करने हेतु लगने वाला समय ढाई वर्ष से घट कर 6 माह हो गया है। इस कार्य हेतु साॅफ्टवेयर विकसित करने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। इसका जल्द ही औपचारिक शुभारंभ किया जाएगा।
श्री ढांड ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान प्राधिकरण द्वारा 4 रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स और एक रियल एस्टेट एजेंट का पंजीकरण किया गया। प्राधिकरण के सुझाव रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स के पूर्णता प्रमाण-पत्र, छत्तीसगढ़ में पूर्णता प्रमाण-पत्र एवं अधिभोग प्रमाण-पत्र एक साथ जारी किया जा रहा है।

चार्टर्ड एकाउन्टेंट रेरा पोर्टल पर पृथक लोगिन आई-डी की व्यवस्था होने से चार्टर्ड एकाउन्टेंट्स द्वारा सीधे पोर्टल पर ही त्रैमासिक उद्यतीकरण और वार्षिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट से संबंधित चार्टर्ड एकाउन्टेंट प्रमाण सर्टिफिकेट अपलोड किया जा सकता है, इससे सर्टिफिकेट जारी करने व अपलोड करने की प्रक्रिया सरल हुई है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close