कलेक्टर की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक, जिले में एक भी कोरोना वायरस के पाजिटिव मरीज नहीं

Shri Mi
4 Min Read

नारायणपुर।कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये यह बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने बैठक में समीक्षा के दौरान कहा कि अभी जिले में एक भी कोरोना वायरस के पाजिटिव व्यक्ति नहीं है, फिर भी इस कोरोना वायरस से लंबी लड़ाई चलेगी। वर्तमान में जांच के लिये प्रतिदिन सैंपल भेजे जा रहे हैं। लोगों की स्क्रीनिंग जारी है। कलेक्टर ने कहा कि वायरस से बचाव हेतु स्थानीय स्तर पर अधिक से अधिक मास्क तैयार कराने की संभावनाओं का आकलन करें। मास्क तैयार कराने के लिये अधिक से अधिक महिला स्व-सहायता समूह को प्रशिक्षण प्रदाय कर ऐसे समूह तैयार करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि इन तैयार मास्क की क्वालिटी बेहतर हो।सीजीवालडॉटकॉम न्यूज के व्हाट्सएप न्यूज़ ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सीमावर्ती क्षेत्रों में चाहे वह अन्य राज्यों या अन्य जिलों से जुड़े हुये हों, में मजदूरों की आवाजाही पर निगरानी रखें। प्रवासियों को समुचित रूप से भेजने का प्रबंध करें, इसके साथ ही उनका उपचार, भोजन, पानी आदि की व्यवस्था करें। साथ ही होम क्वारंटाईन एवं संस्थागत क्वारंटाईन किये गये व्यक्तियों एवं प्रवासी मजदूरांे को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इस बात का ध्यान रखने कहा।

उन्होंने कहा कि 14 दिन संस्थागत क्वारंटाईन तथा स्वास्थ्य जाँच के आधार पर उन्हें घर जाने की जब भी अनुमति दी जाये, उसके बाद घर पर भी सभी कम से कम 14 दिनों तक होम क्वारंटाईन के निर्देशों का पूरी जिम्मेदारी से पालन करवाना नोडल अधिकारियों की जिम्मेदारी है।

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि संस्थागत/होम क्वारंटाईन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर निगरानी के लिये अधिकारी/कर्मचारियों की नामजद ड्यूटी लगायी गयी है। जिससे वे संस्थागत/होम क्वारंटाईन का उल्लंघन ना कर सकें और अनावश्यक रूप से इधर-उधर नहीं घूमें। कलेक्टर ने बताया कि जिले में कुल 14 क्वारंटाईन बनाये गये हैं, जिनकी क्षमता 2350 है। वर्तमान में 83 व्यक्ति क्वारंटाईन में है और 44 व्यक्तियों द्वारा क्वारंटाईन पूर्ण कर लिया गया है।

कलेक्टर ने बैठक में निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों से कहा कि आगामी मानसून से पहले सभी जनकल्याणकारी निर्माण कार्य पूरे कर लिये जाये। ताकि ग्रामीणों को बारिश में आने-जाने में कोई दिक्कत न हो। उन्होने सभी पुल-पुलिया और सड़क की जहां आवश्यक और मरम्मत की आवश्यकता हो उन्हें बारिश से पहले पूरा कर लिया जाये।

कलेक्टर ने नमक की कमी की फैलायी जा रही झूठी अफवाह और जो निर्धारित मूल्य से अधिक दर पर नमक बेच रहे हैं, उन पर कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने बताया कि जिले की सभी उचित मूल्य की दुुकानों में पर मई माह का राशन और नमक पहले ही पहुंच चुका है। सभी सरकारी उचित मल्य की दुकानों से राशन के साथ निःशुल्क नमक का वितरण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने आगामी दिनों में किये जाने वाले पौधारोपण की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सरकारी कार्यालयों की खुली जमीन, शाला-आश्रमों, आंगनबाड़ी केन्द्रो, गौठानों, अस्पताल परिसरों, सड़क किनारे और कॉलोनियों में पौधारोपण के लिए जमीन चिन्हांकित करने कहा।

कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग और वन विभाग के अधिकारियों से विभिन्न प्रजातियों के तैयार फलदार पौधांे के बारें में जानकारी ली। उन्होंने समय रहते ज्यादा से ज्यादा पौधे तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रेमकुमार पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री जयंत वैष्णव, अनुविभागीय अधिकारी श्री दिनेश कुमार नाग, डिप्टी कलेक्टर सर्वश्री धनराज मरकाम, वैभव क्षेत्रज्ञ, फागेश सिन्हा, सुश्री निधि साहू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे । 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close