VIDEO-नगरपालिका अध्यक्ष के शौचालय में पकड़ाया कई क्विंटल चावल..खाद्य विभाग की कार्रवाई…कार्यालय सील..SDM ने दिया जांच का आदेश..कांग्रेस नेता ने की सख्त कार्रवाई की मांग

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

बिलासपुर—-रतनपुर नगरपालिका अध्यक्ष के कार्यालय और  शौचालय में पीडीएस का चावल मिला है। इस चावल को गरीबों के बीच राशन दुकान से बंटना था। लेकिन नगर पालिका अध्यक्ष के कार्यालय में मिलने के बाद जिले में चर्चा का विषय है। पीडीएस चावल जब्ती के बाद एसडीएम ने जांच का आदेश दिया है। पंचनामा कार्रवाई के बाद नगरपालिका अध्यक्ष घनश्याम रात्रे के कार्यालय को सील कर दिया गया है।रतनपुर नगर पालिका अध्यक्ष घनश्याम रात्रे के कार्यालय में भारी मात्रा में पीडीएस का चावल मिला है। खबर के बाद इलाके में चर्चा का विषय है। थानीय कांग्रेस नेताओं के अनुसार कार्यालय में पाया गया चावल पीडीएस का ही है। जिला खनिज विभाग ने जांच पड़ताल की है। फिलहाल कितना चावल मिला है इस बारे में अभी कुछ नहीं बताया जा रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

  कुल 71 कट्टा चावल बरामद            

        जानकारी के अनुसार नगर पालिका अध्यक्ष के कार्यालय और शौचालय में कुल 71 कट्टा चावल बरामद किया गया है। इसमें कुल 64 कट्टा चावल प्लास्टिक की अलग अलग रंग की बोरी में है। बोरी को हाथ से बांधा गया है। इसके अलावा 7 कट्टा बोरी में पीडीएस का चांवल है। बोरी पर  आनन्द मिल कोटा लिखा हुआ है। बोरी का  लाट नम्बर 3223 दर्ज है।

                           प्लास्टिग की बोरी में पीडीएस का ही चावल है। लेकिन समय पर सात कट्टा चावल की अल्टी पल्टी नही हो पायी है। इसके पहले ही खाद्य विभाग ने दबिश धावा बोल दिया है। 

पार्षदों ने दिया था 15-15 हजार रूपए

            जानकारी हो कि 18 अप्रैल को सीएम के निर्देश पर कांग्रेस की टीम रतनपुर गयी थी। कांग्रेस पार्षदों ने बैठक के दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी को बताया था कि नगरपालिका अध्यक्ष के राहत कोष में 15-15 हजार रूपए जमा करना है। इन रूपयों से चावल खरीदा जाएगा। चावल बिना राशन कार्डधारियों के बीच बांटा जाएगा। प्रत्येक व्यक्ति को पांच पांच किलो चावल दिया जाएगा। 

 निकाला गया टेन्डर..पूछताछ में खुली पोल

          नगर पालिका अध्यक्ष के निर्देश के बाद चावल खरीदने एक टेन्डर निकाला गया। भाजपा नगर पालिका अध्यक्ष घनश्याम रात्रे के निर्देश पर स्थानीय व्यापारी राजेश किराना स्टोर्स को चावल सप्लाई करने का आदेश दिया गया। खाद्य विभाग ने प्रारम्भिक जांच के दौरान राजेश किराना स्टोर्स पहुंची। दुकान व्यवसायी ने बताया कि उन्हें जानकारी ही नहीं है कि उसके नाम का टेन्डर चावल सप्लाई के लिए है। उसने बताया कि उसके यहां से चावल की सप्लाई नहीं की गयी है। फिलहाल खाद्य विभाग की टीम को लग रहा है कि टेन्डर नाम मात्र के लिए निकाला गया था। और चावल की सप्लाई कही दूसरी जगह से या फिर किसी राशन दुकान से हुआ है।

पंचनामा के बाद कार्यालय सील

              रतनपुर भाजपा नगर पालिका अध्यक्ष के कार्यालय में पीडीएस चावल मिलने के बाद खाद्य विभाग ने जांच पड़ताल और पंचनामा कार्रवाई कर कार्यालय को सील कर दिया है। खाद्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अध्यक्ष के कमरे और शौोचालय से कुल 71 बोरी चावल मिले है। सात बोरी चावल पीडीएस का ही है। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि अन्य 64 बोरी से बरामद चावल पीडीएस का नहीं है। प्रारम्भिक जांच में अलग अलग रंग की बोरी में पाया गया चावल भी पीडीएस का ही है। लेकिन जूट के वारदाने से इसे पलटा गया है।

 गरीबों का चावल खाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई   

          जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने बताया कि मैने बहुत पहले ही कहा था कि भाजपा नेताओं का हाथ नमक और राशन की अफरातफरी में है। आज यह साबित भी हो गया है। हम इसकी निष्पक्ष जांच की मांग करते हैं। घनश्याम रात्रे के कमरे और शौचालय में पीडीएस का चावल कैसे पहुंचा इसका पता लगाया जाए। यहां सात बोरी जूट वाला कट्टा भी पकड़ाया  है। इसमें पीडीएस का ही चावल है। अन्य प्लास्टिक की बोरी में भी पीडीएस का ही चावल है। गरीबों के चावल की दलाली करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। 

 जांच का दिया आदेश

                   मामले में कोटा एसडीएम आनन्द रूप तिवारी ने बताया कि हमें खाद्य विभाग से सारी जानकारी मिली है। हमने जांच का आदेश दिया है। जांच में साफ हो जाएगा कि चावल कहां से लाया गया है। क्या यह पीडीएस का ही है। इस बात का खुलासा जांच के बाद ही संभव है। गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी।

रिपोर्ट पर होगी कार्रवाई  

              जिला खाद्य नियंत्रक हिचकिएल मसीह ने कहा मामला संज्ञान में आया है।हमने तत्काल कदम उठाया है। सहायक खाद्य अधिकारी को जांच के लिए भेजा है। रिपोर्ट के अनुसार उचित कदम उठाया जाएगा।

close