क्वॉरेंटाइन सेंटर,चेक पोस्ट और बैंकों में लगाई जा रही शिक्षकों की ड्यूटी: फेडरेशन ने कहा मिलना चाहिए-50 लाख का बीमा

Shri Mi
5 Min Read

राजनांदगांव-छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा व राजनांदगांव जिलाध्यक्ष शंकर साहू ने बताया कि कोविड 19 कोरोना वायरस के जंग में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी बॉर्डर चेक पोस्ट प्वाइंट,प्रवासी मजदूरों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखे गए स्कूलों, बैंको सहित अन्य स्थानों में ड्यूटी लगाई गई है। कोरोना के इस लड़ाई में विभाग के कर्मचारी पूरी शिद्दत से काम कर सरकार के साथ खड़े हुए हैं. लेकिन स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस विभाग के कर्मचारियों के लिए जहां इस जंग में लड़ाई के दौरान आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर 50 लाख रुपये की बीमा राशि का लाभ उनके परिवार को दिए जाने का प्रावधान है. वही इस सुविधा के लाभ से शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को वंचित कर दिया गया है. जबकि कोरोना के जंग में बराबर की लड़ाई लड़ रहे कर्मचारी अपनी जान को जोखिम में डालकर पूरी ईमानदारी से काम कर रहे हैं तो इस लाभ से वंचित करना समझ से परे हैं।सीजीवालडॉटकॉम न्यूज के व्हाट्सएप न्यूज़ ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Join Our WhatsApp Group Join Now

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के राजनांदगांव जिला अध्यक्ष शंकर साहू ने बताया कि भारत देश के अन्य राज्यों जैसे दिल्ली में दिल्ली सरकार के द्वारा कोरोना ड्यूटी में तैनात सभी कोरोना वारियर्स के लिए एक करोड़ व राजस्थान सरकार द्वारा 50 लाख की बीमा कवर प्रदान करने हेतु आदेश जारी किया गया है, उसी प्रकार से छत्तीसगढ़ में भी कोरोना ड्यूटी में तैनात सभी प्रकार के कर्मचारियों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा तत्काल प्रभाव से 50 लाख की बीमा कवर लागू करने आदेश प्रसारित किया जाए।

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा,जिला अध्यक्ष शंकर साहू,सचिव रामलाल साहू, जिला संयोजक महिला प्रकोष्ठ माला गौतम, मंजू देवांगन, जिला उपाध्यक्ष रमेश साहू,जिला महामंत्री राजकुमार ठाकुर व उत्तम ठाकुर, जिला संयुक्त सचिव रामेश्वर साहू, जिला महासचिव श्वेता श्रीवास्तव, जिला संयुक्त महामंत्री चित्रा सोनवानी सहित पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने राजनांदगांव जिले के शिक्षा विभाग के कर्मचारी जिनकी ड्यूटी कोविड -19 के दौरान ड्यूटी लगाई गई थी, ड्यूटी के दौरान शहीद शिक्षक दाऊ लाल कोल्हें व सहायक ग्रेड दो गेवल राम साहू के परिजन को तो तत्काल 50 लाख रुपए की बीमा कवर का लाभ व अनुकंपा नियुक्ति प्रदान किया जाए।

इसी प्रकार कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगातार न लगाकर क्रमश : बारी- बारी से लगाया जाए, ताकि ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर न पड़े. क्योंकि कर्मचारियों की संख्या बहुत ज्यादा है तो कुछ ही कर्मचारी को लगातार ड्यूटी न कराया जावें. क्योंकि अब गर्मी लग चुकी है। साथ ही जो कर्मचारी यदि रात्रिकालीन ड्यूटी लगातार करते हैं तो स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. अत : अन्य विभाग की तरह शिक्षा विभाग के कर्मचारी के ड्यूटी बारी बारी से लगाए जाने की मांग की है.साथ ही फेडेरेशन ने डयूटीरत कर्मचारियों के लिए आईडी कार्ड जारी करने, मास्क, हेण्डग्लोब्स, सेनेटाईजर सहित अन्य जरुरी संसाधन उपलब्ध कराने की मांग उच्चाधिकारियों से किया है. साथ ही किसी भी कर्मचारी की डबल ड्यूटी नहीं लगाने की मांग की है.जानकारी के अनुसार कई चेक पोस्ट में जरुरी संसाधन ही उपलब्ध नहीं है. ऐसी स्थिति में कोरोना के जंग में शासन प्रशासन के साथ खड़े कर्मचारियों को खासा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इन सभी समस्याओं का समाधान भी किया जाना चाहिए।

प्रदेश के मुख्यमंत्री,शिक्षा मंत्री के नाम जिला कलेक्टर राजनांदगांव को ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक प्रदूषण के प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा, राजनांदगांव फेडरेशन के जिला अध्यक्ष शंकर साहू, महिला प्रकोष्ठ के जिला संयोजक माला गौतम व मंजू देवांगन, राम लाल साहू जिला सचिव, जिला उपाध्यक्ष रमेश साहू,जिला महामंत्री राजकुमार ठाकुर व उत्तम ठाकुर, रामेश्वर लाल साहू जिला संयुक्त सचिव, श्वेता श्रीवास्तव जिला महासचिव महिला प्रकोष्ठ, चित्रा सोनवानी जिला संयुक्त महामंत्री महिला प्रकोष्ठ, जिला सह सचिव जगदेव उर्वशा, ब्लॉक अध्यक्ष अंबागढ़ चौकी देव कुमार यादव, ब्लॉक अध्यक्ष खैरागढ़ नंदकिशोर सिमकर,जिला कार्यकारिणी सदस्य आर.के.साहू,खिलावन राम कोल्हे, राजकुमार द्विवेदी, दीपक राजपूत, मनीष पाली, कीर्तन लाल ठाकुर आदि उपस्थित थे।उपरोक्त जानकारी मीडिया में जिला अध्यक्ष शंकर साहू ने दिया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close