पढ़ाई तुंहर दुआरःटेबलेट से पढ़ाई करने और सीखने में बच्चे ले रहे हैं रुचि

Shri Mi
5 Min Read

नारायणपुर।आज पूरा देश कोरोना वायरस से संक्रमित है, संपूर्ण विश्व इस भयानक वायरस से डरा हुआ है। ऐसे समय में भविष्य के नवसृजन राष्ट्र निर्माता बनने वाले बच्चों का भविष्य अधर में हैं ऐसे समय में छत्तीसगढ़ राज्य शासन की ओर से ‘‘पढ़ाई तुहर दुआर’’ ऑनलाइन क्लास के माध्यम से छत्तीसगढ़ की सभी विद्यार्थियों में एक उम्मीद की किरण नजर आयी। क्योंकि बच्चे ऑनलाईन पढ़ाई के जरिये अपने पाठ्यक्रम को कम समय में ही घर बैठे पूरा कर पाएंगे। इस ऑनलाईन पढ़ाई के द्वारा बच्चे स्वयं से पाठ्यक्रम के प्रति समझ विकसित करते हैं और जहां शिक्षक की आवश्यकता होती है, वहां पर शिक्षक ऑनलाइन मदद करता है। छत्तीसगढ़ के सभी विद्यार्थियों के लिए’’ पढ़ाई तुंहर दुआर’’ एक संजीवनी बूटी की तरह कार्य कर रहा है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

छत्तीसगढ़ के सबसे दूरस्थ अंचल अबूझमाड़ ओरछा में पढ़ाई तुंहर दुआर का लाभ तुरंत प्राप्त नहीं हो पा रहा है क्योंकि यहां पर नेटवर्क की समस्या बहुत अधिक रहती है। जिसके कारण सही समय पर विद्यार्थी ऑनलाइन रहते हुए भी नहीं जुड़ पा रहे हैं। इस समस्या को देखते हुए कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी श्री मरकाम ने विद्यालय में राज्य शासन द्वारा से प्राप्त टेबलेट के द्वारा संकुल के एक बच्चे या एक ही परिवार में ज्यादा बच्चे रहने वाले परिवार में टेबलेट दे दिया गया है, जिससे शिक्षक के द्वारा जो भी वीडियो राज्य शासन से प्राप्त होता है उसे अपलोड कर बच्चे तक टेबलेट को पहुंचाया जाता है।

अबूझमाड़ में मोबाइल पालकों के पास नहीं होने की वजह से बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई से काफी दूर थे। इस कमी को दूर करने के लिए टेबलेट का उपयोग जिला प्रशासन द्वारा कराया जा रहा है। 
कलेक्टर पी.एस. एल्मा के निर्देश पर स्कूली बच्चों को टेबलेट से पढ़ाई करने से बच्चे काफी अधिक खुश है, और सीखने में रुचि ले रहे हैं। टेबलेट के बारे में नारायणपुर के शिक्षक देवेंद्र कुमार देवांगन संकुलों में जाकर टेबलेट को सेट कर क्लास प्रारंभ करते हैं। इस कार्य का जिला शिक्षा अधिकारीमरकाम एवं जिला समन्वयक राजीव गांधी शिक्षा मिशन भवानी शंकर रेड्डी प्रतिदिन इसकी जानकारी भी लेते हैं।

ओरछा के खण्ड शिक्षा अधिकारी ओरछा डी.बी.रावटे, बीआरसी डी.पी. द्विवेदी नारायणपुर बीआरसी अमर सिंह नाग एवं नारायणपुर जिला में सभी अधिकारियों के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। पढ़ाई तुंहर दुआर ऑनलाइन क्लास के लिए सभी पालकों द्वारा शासन को धन्यवाद दिया जा रहा है।

जिला शिक्षा अधिकारी गिरधर मरकाम ने बीते 22 मई को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नारायणपुर मंे वैश्विक माहामारी कोविड 19 हेतु जारी दिशा-निर्देशांे एवं सोशल डिस्टेंस का पूर्ण रूप से पालन करते हुये दो संकुल केन्द्रों भरंडा  और माहका के शालाओं में पदस्थ प्राचार्य/अध्यापकों की समीक्षा बैठक रखते हुये राज्य शासन द्वारा चलये जा रहे बच्चों के हित मंे इस महत्वाकांक्षी और महत्वपूर्ण योजना पढाई तुंहर दुआर के सफल क्रियान्वयन हेतु शिक्षको को मार्गदर्शन प्रदान करते हुये इस योजना को सफल बनाने हेतु निर्देश दिये। साथ ही शिक्षकांे से उनके कार्य स्थल पर आ रही समस्याओं को भी सुनते हुये आ रही समस्याओं को मिलकर दूर करते हुये इस महत्वपूर्ण कार्य को करने एवं बच्चों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिये। 

बैठक मे उपस्थित विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी खेमेश्वर पानीग्राही ने भी शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए विकास खण्ड नारायणपुर अंतर्गत कार्यरत शिक्षक/ शिक्षिकाओं के द्वारा इस योजना को सफल बनाने हेतु किये जा रहे अच्छे और सराहनीय प्रयासो की सराहना करते हुये समस्त उपस्थित शिक्षकों को अपने कार्य क्षेत्र के बच्चों तक इस महत्वपूर्ण योजना को पहुंचाते हुये कार्य करने कहा। इस दौरान उमेश रावत सहायक कार्यक्रम समन्वयक राजीव गांधी शिक्षा मिशन ने सभी उपस्थित प्राचार्य प्रधान को आनलाईन कक्षा संचालन हेतु जरूरी जानकारी देते हुये वि-बेक्स एप के माध्यम से क्लास ज्वाईन करना ,शेड्यूल तैयार करना एवं कन्टेन्ट का उपयोग करने सम्बधित जानकारी से अवगत कराया। इसके साथ ही बैठक मे उपस्थित अमर सिंह नाग खण्ड स्त्रोत समन्वयक वि.ख.नारायणपुर द्वारा भी पढाई तुहर दुआर कार्यक्रम मे सभी शिक्षकांे की शत् प्रतिशत सहभागिता रखते हुये बच्चों तक योजना का लाभ पहुंचाने की बात कही । बैठक मंे विकासखंड के संकुल समन्वयक भी उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close