स्पदंन से दूर होगी परेशानी..डीजीपी का आदेश..जवानों के बीच जाएंगे पुलिस कप्तान..सेनानियों को भी दिया निर्देश

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
रायपुर —-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के बढ़ते अवसाद के मद्देनजर चिंता जाहिर की है। सीएम ने पुलिस महानिदेशक को इस बात को लेकर अवसाद को दूर करने निर्देश भी दिये थे। मामले को लेकर छत्तीसगढ़ पुलिस ने जवानों के अवसाद को दूर करने कार्ययोजना को अंजाम दिया है। इससे मानसिक अवसाद को दूर करने में आसानी होगी।
 
           मुख्यमंत्री की चिंता और निर्देश को ध्यान में रखते हुए पुलिस महानिदेशक ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और मनोवैज्ञानिकों की उपस्थिति में  बैठक की। बैठक में योग और काउंसिलिंग को लेकर कार्ययोजना पर चर्चा हुई। बैठक में विचार विमर्श के बाद  कार्ययोजना अभियान का ‘‘स्पंदन’’ नाम दिया गया। योजना प्रदेश में तत्काल प्रभाव से लागू किए जाने का आदेश दिया गया। डीजीपी ने योजना की विस्तृत जानकारी सभी पुलिस अधीक्षकों और सेनानियों को दिये जाने को कहा। 
 
           डीजीपी ने बताया कि योजना के तहत सभी पुलिस अधिकारी पुलिस लाईन, थानों और सशस्त्र बल की कंपनियों का भ्रमण करेंगे। इस दौरान जवानों के साथ समय व्यतीत करेंगे। जवानों की समस्याओं से रूबरू भी होंगे।
 
           सभी सेनानियों को माह में एक बार प्रत्येक कंपनी में रात्रि विश्राम करने के निर्देश दिया गया। पुलिस अधीक्षकों को भी सभी थानों और पुलिस लाईनों में भ्रमण कर जवानों की समस्याओं को गंभीरता से लेकर निदान करने को कहा गया। 
 
           पुलिस मुख्यालय, रायपुर में पुलिस महानिदेशक ने जिला पुलिस बल और सशस्त्र बल के अधिकारियों, कर्मचारियों से मिलने के लिये माह में 02 बार ‘‘स्पेशल इंटरेक्टिव प्रोग्राम’’ चलाने की बात कही। 
 
              इसके अलावा सभी दुर्गम इलाकों से लगे हुए कैम्पों में मनोविज्ञानी, म्यूजिक थेरेपी, योग शिक्षा, खेलकूद, पुस्तकालय व्यवस्था तत्काल प्रभाव से की जायेगी। 
सभी रेंज के पुलिस महानिरीक्षकों को यह निर्देशित किया गया है कि वे अपने रेंज में तत्काल प्रभाव से ‘‘स्पंदन’’ अभियान की शुरूआत करें जिससे जवानों को सहूलियत मिल सके। सभी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी दूरस्थ इलाकों के दौरे किया जाकर, वहॉं पहुंचकर अधिकारियों एवं कर्मचारियों से चर्चा की जायेगी, जिसमें स्वयं पुलिस महानिदेशक भी जायेंगे। 
पुलिस मुख्यालय स्तर पर पुलिसकर्मियों की समस्याओं की मॉनिटरिंग करने के लिये एक ‘स्पेशल एप’ तैयार किया जा रहा है जो शीघ्र ही लॉन्च किया जायेगा जिसके माध्यम से पुलिसकर्मी एवं उनके परिजन अपनी समस्याएॅं संबंधित अधिकारियों तक पहुंचा सकेंगे। यह ‘एप’ आगामी 15 दिवस में अस्तित्व में आ जायेगा। 
माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप राज्य पुलिस ‘‘स्पंदन’’ अभियान चलाकर यह सुनिश्चित करेगी कि हमारा कोई भी पुलिसकर्मी अवसादग्रस्त न रहे .
TAGGED:
close