कोरोना वारियर्स को सलाम : प्रवासी मज़दूरों की देख रेख के लिए स्टेशन में दिन – रात जुटी आयुर्वेद चिकित्सकों की टीम

Chief Editor
3 Min Read

बिलासपुर । कोरना संक्रमण से बचाव के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इस सिलसिलें में चलाए जा कहे अभियानों में कोरोना वारियर्स बढ़- चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं औऱ अपनी जिंदगी की परवाह किए बिना भी लोगों की सेवा कर रहे हैं। शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय के चिकित्सक भी इसमें कहीं पीछे नहीं हैं। आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ .समीर तिवारी के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम कोरोना वारियर्स के रूप में अग्रिम पंक्ति मेँ काम कर रही है। इस टीम ने पहले शहर में कोरोना मरीज़ों के सर्वे में प्रमुख भूमिका निभाई और अब रेल्वे स्टेशन में प्रवासी मज़दूरों की की स्वास्थ्य व्यवस्था में दिन-रात जुटे हुए हैं।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय बिलासपुर के आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी एवं इंटर्न चिकित्सा अधिकारी एवं फार्मासिस्ट तथा अन्य कर्मचारी विगत दो माह से कोरोना संक्रमण की रोकथाम में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। कोरोना संक्रमण की शुरूआत के समय जिला  के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारीे के साथ  आयुर्वेद महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ रक्षपाल गुप्ता से औपचारिक बैठक हुई थी । उस बैठक में डॉ महाजन के द्वारा प्राचार्य से आग्रह किया गया और इस कोरोना नामक (कोविड-19)वैश्विक महामारी में आयुष विभाग द्वारा सहयोग माँगा गया । तब प्राचार्य द्वारा तत्काल प्रभाव से डॉ समीर तिवारी (आयुष चिकित्सा अधिकारी)के निगरानी में एक टीम का गठन किया गया । जिसमे  22 इंटर्न चिकित्सक एवं 5 आयुष चिकित्सा अधिकारी तथा फार्मासिस्टों को सीएमएचओ कार्यालय भेजा गया । जहां से उनकी ड्यूटी शहर के कोरोना सन्दिग्ध सर्वे  से लेकर अन्य राज्यों से आने प्रवासी मजदूरों की स्क्रीनिंग से लेकर कवारंटिंन करना सैंपल लेना तथा उक्त क्वारंटिन सेंटर में दवाइयाँ देना,उनकी देखरेख करना आदि कार्यो में उनकी ड्यूटी लगाया गया है । जिसको आयुष विभाग द्वारा निस्वार्थ बिना थके हुए एवं अपने शहर को कोरोना मुक्त बनाये रखने हेतु पूरे  लगन  से सेवा प्रदान कर रहे है । इनकी ड्यूटी दो पालियो में दिन एवं रात में रेलवे स्टेशन एवं बहतराई स्थित स्टेडियम में लगाई गयी है । जहां इनके द्वारा स्क्रीनिंग से लेकर सैंपलिंग तक का कार्य किया जा रहा है ।

कोरना वारियर्स के रूप में स्टेशन में प्रवासी मज़दूरों की देखरेख में डॉ. समीर तिवारी की नेतृत्व में लगे आयुर्वेदिक चिकितस्कों का हौसला जबरदस्त है। वे अपनी परवाह किए बिना भी दिन – रात अइपनी ड्यूटी में डटे हुए हैं। उन्हे हर समय रेल्वे स्टेशन पर सक्रिय देखा ज़ा सकता है। आयुर्वेद विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव में अपनी बड़ी भूमिका का निर्वहन किया है। इस बीच राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से आयुष विभाग की भूमिका और आयुर्वेद की चर्चा किए जाने से भी आयर्वेदिक चिकित्सकों का उत्साह बढ़ा है।

close