नगपुरा म रमन केे गोठ नीक लागिस

बिलासपुर- बिल्हा विकासखण्ड के ग्राम नगपुरा में आज मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह के ’’रमन के गोठ’’ का प्रसारण ग्रामीणों ने भारी संख्या मंे उपस्थित होकर सुना। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ममता कौशिक, नगपुरा सरपंच श्रीमती शशि कौशिक, बसिया सरपंच श्रीमती सीमा यादव, एसडीएम बिल्हा  एस.पी. वैद्य उपस्थित थे। जिले के छात्रावास-आश्रम में भी रमन के गोठ सुनने की व्यवस्था की गई थी।

                                  raman ke goth gram nagpura me  (5)’’रमन के गोठ’’ कार्यक्रम प्रसारण के पश्चात् ग्रामीणों ने अपने विचार भी रखें। नगपुरा के ग्रामीण  देवानंद श्रीवास ने कहा कि ’’रमन के गोठ’’ बने लागिस हे। उनके गोठ में खेती किसानी और ग्रामीणों के लिए गांव में काम खोलने सहित किसानों के हित की बातेें थी। श्रीमती सहोद्रा सूर्यवंशी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गरीबों के उद्धार की बात कही। श्री विश्राम सतनामी ने रमन के गोठ की प्रशंसा करते हुए गांव के सड़क सुधारने की बात भी कही। श्री मनहरण कौशिक ने सूखे की स्थिति में मनरेगा के तहत् जनमूलक कार्य अधिक से अधिक चलाने की बात कही। ग्राम के श्री प्रेम कौशिक ने रमन के गोठ की प्रशंसा करते हुए मनरेगा में पूर्व में हुए कार्यों के मजदूरी भुगतान शीघ्र कराने की बात कही तथा पटवारी को मुख्यालय में रहने की बात कही। जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ममता कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने गोठ में कृषि के क्षेत्र में फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए मिट्टी परीक्षण के बारे में जो जानकारी दी, वह बहुत लाभप्रद है। ग्राम सरपंच श्रीमती शशि कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री की बातें ग्रामीणों के हित में थी। उन्होंने महिला सशक्तिकरण के तहत् किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

                                 बिल्हा एसडीएम श्री एस.पी. वैद्य ने अपने संबोधन में बिल्हा विकासखण्ड में सूखे की स्थिति में जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जहां कम बारिश हुई है वहां पर सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। पहले 50 प्रतिशत से अधिक हानि पर कृषकों को मुआवजा दिया जाता था। लेकिन इस वर्ष पानी की कमी को देखते हुए 33 प्रतिशत आनावरी पर कृषकों को मुआवजा का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने बताया कि कृषकों को शीघ्र ही मुआवजा का वितरण किया जायेगा। साथ ही मनरेगा के तहत् मजदूरों को 150 दिन तक कार्य उपलब्ध कराया जायेगा। इस अवसर पर सीईओ श्री वर्मा ने भी ग्रामीणों को प्रत्येक माह दूसरे रविवार को रमन के गोठ का प्रसारण सुनने के लिए ग्रामीणों से आग्रह किया। जिसके द्वारा हमंे महत्वपूर्ण बातें सुनने को मिलती है। इस अवसर पर नगपुरा ग्राम के केशव प्रसाद साहू, ज्ञानी दास, अशोक वर्मा, धनीराम साहू, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षकगण, छात्र-छात्राएं, महिलाएं और ग्रामीणजन, बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...