34 प्रशिक्षकों द्वारा जशपुर के शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग,देखे विकासखण्ड वार प्रशिक्षकों की सूची

Shri Mi
6 Min Read
शिक्षक,गैर शिक्षक,पदों ,भर्ती,पात्र,अपात्रों, सूची जारी,दावा आपत्ति ,समय,राजनादगांव,छत्तीसगढ़

जशपुर।कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन एवं यशस्वी जशपुर के तहत जिले में अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करने लिए जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजुर और संकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य विनोद गुप्ता के द्वारा अंतरराष्ट्रीय शिक्षा कार्यक्रम पर शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण कराया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय शिक्षा में क्या सीखना है, के स्थान पर कैसे सीखना है और हम अपने बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा की ओर किस तरह से ले जा सकते हैं, इस विषय पर शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।इस प्रशिक्षण में 34 मास्टर ट्रेनरर्स के द्वारा सभी ब्लॉक में एक साथ प्रशिक्षण कराया जा रहा है।सभी विकासखंड में प्रशिक्षण का समय अलग-अलग है ताकि सभी अधिकारीगण भी इस प्रशिक्षण में जुड़ सकें।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

महाराष्ट्र के बाबले बाड़ी स्कूल से प्रेरित अंतरराष्ट्रीय शिक्षा की गतिविधियां जशपुर जिले की समस्त शालाओं में सुचारू रूप से चल सके इसके लिए यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। इस प्रशिक्षण में अंतरराष्ट्रीय स्तर की गुणवत्ता देने के लिए निर्धारित 17 बिंदुओं में से 6 बिंदुओं पर कार्य की शुरुआत जशपुर जिले में आगामी सत्र में की जानी है।इसके अन्तर्गत शिक्षकों को बताया जा रहा है कि बच्चों को स्वयं से सीखने के लिए कैसे प्रेरित करें साथ ही बच्चों को स्वयं अधिक सीखने के लिए चुनौती कैसे दें। पियर लर्निंग, ग्रुप लर्निंग और विषय मित्र के द्वारा बच्चे कैसे अधिक सीख सकते हैं, एक तिहाई समय में पाठ्यक्रम कैसे पूर्ण करें ,जिससे शेष समय का उपयोग बच्चे खेलकूद प्रोजेक्ट कार्य,  संगीत, विदेशी भाषा, कंप्यूटर तथा कोडिंग सीखने में कर सकें।

प्रषिक्षण में बच्चों के जिज्ञासु रवैया का सम्मान कैसे करें इस संबंध में जानकारी  दी जाएगी। बच्चों द्वारा अभिभावक के मोबाइल के उपयोग से टेक्नोलॉजी के द्वारा सीखने की गति कैसे बढ़ाएं। इन समस्त बिंदुओं पर जशपुर जिले मे कार्य शुरू किया जाना है।इन बिंदुओं के अलावा ेमसपिम ूपजी ेनबबमेे भी एक प्रमुख बिंदु है , जिसमें चुनौती पूर्ण करने वाले बच्चे के साथ शिक्षक सेल्फी लेकर संकुल  और जिला ग्रुप में  शेयर करते है। जिससे बच्चों में  सीखने की लगन  और बढ़ती है। शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाने  और छात्र-छात्राओं में टेक्नोलॉजी के प्रति व्यवसायिक परिवर्तन लाने के प्रति एक पहल  करते हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को तैयार किया गया है। इस प्रशिक्षण की शुरुआत नवंबर माह में ही हो गई थी जिसमें जशपुर जिले के डेढ़ सौ शिक्षकों को संकल्प संस्थान में 14 नवंबर को महाराष्ट्र के नीलेश घुगे के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया था।

इन डेढ़ सौ शिक्षकों में से 34 शिक्षक वर्तमान में जशपुर जिले में प्रशिक्षक का कार्य कर रहे हैं। इन शिक्षकों को नंदकुमार जी के सानिध्य में जूम एप के माध्यम से 6 दिन का प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका भी मिला। प्रशिक्षण के पश्चात इन षिक्षकों द्वारा जशपुर के कई शालाओं में इस पर कार्य किया गया। जिसमें बघिमा, नीमगांव, खूंटीटोली, टिकट गंज, के स्कूलों ने बेहतरीन कार्य किया

उल्लेखनीय है कि 13 मार्च को कोरोना महामारी के कारण समस्त स्कूलों को बंद कर दिया गया पर इसके बावजूद भी स्कूल फ्रॉम होम के तहत जशपुर जिले के  800 स्कूलों में 8000 से अधिक बच्चों को ऑनलाइन क्लास और व्हाट्सएप के माध्यम से शिक्षा प्रदान की गई। जिसमें संबंधित गांव के शिक्षाविदों और भूतपूर्व छात्र और छात्राओं की मदद भी ली गई। सभी शिक्षकों के द्वारा वेबैक्स  द्वारा प्रशिक्षण के दौरान भी टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हुए स्क्रीन शेयर कर भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां शिक्षकों को दी जा रही हैं।  इसके अलावा शिक्षकों को कई डॉक्यूमेंट और असाइनमेंट भी दिए जा रहे हैं जिनका जवाब  उन्हें लिखकर व्हाट्सएप ग्रुप में पोस्ट करना होता है।

पत्थलगांव के अलावा समस्त विकासखंड में प्रशिक्षण का चार चरण समाप्त हो चुका है और पांचवें चरण की शुरुआत हो रही है। शुरुआत में यह प्रशिक्षण प्राथमिक शालाओं के समस्त शिक्षकों को दिया गया। माध्यमिक शालाओं के शिक्षकों को पांचवें चरण में प्रशिक्षण दिया जाएगा। पत्थलगांव विकासखंड में दो ग्रुप के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है अतः वहां 7 बैच को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

विकासखण्डवार प्रशिक्षकों की सूची- जिले के सभी 8 विकासखंडो में कुल 34 प्रशिक्षकों की नियुक्ति की गई है। जिसके अंतगर्त विकासखंड जषपुर के लिए प्रवीण सिन्हा, सीमा गुप्ता, आलोक पांडेय की नियुक्ति की गई है इसी प्रकार विकासखंड पत्थलगांव के लिए संजय कुमार दास, एलन साहू, ज्योति चाणक्य, नित्यानंद यादव, मुकेश पटेल, मुकेश यादव एवं कुशलमनी पटेल,  मनोरा के लिए अवनीश पांडेय, मनोज अम्बष्ट, मीना सिन्हा दुलदुला के लिए नवनीत रमन नारंग, गायत्री देवता, सावित्री यादव, कुनकुरी के लिए अयोध किशोर गुप्ता, रत्नेश देवता, सरिता नायक , कांसाबेल के लिए कमल चंदेल, लव कुमार गुप्ता, प्रभावती सिंह बगीचा के लिए बनारसी यादव, रामकुमार तिवारी, देवमती यादव, टोभा गृही, सन्तोषनी कंसारी एवं फरसाबहार के लिए ईश्वरचंद्र साहू, दीनदयाल साय, आरती ओहदार, हरिश्चन्द चैहान, बच्चन यादव एवं शिवशंकर साहू को नियुक्त किया गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close