कलेक्टर ने ली शिशु संरक्षण माह की बैठक,14 जुलाई से शिशु संरक्षण माह की शुरूआत

Shri Mi

नारायणपुर-नारायणपुर जिले में आगामी 14 जुलाई से शिशु संरक्षण माह की शुरूआत होगी, जो 14 अगस्त 2020 (एक माह) तक चलेगा। कलेक्टर अभिजीत सिंह की अध्यक्षता में विगत शनिवार की देर शाम को जिला स्तरीय टास्क फोर्स (डीटीएफआई) की बैठक आयोजित हुई।कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से शिशु संरक्षण माह की तैयारियों की जानकारी ली। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ .ए.आर. गोटा, सिविल सर्जन डॉ एम.के. सुर्यवंशी, महिला बाल विकास अधिकारी रविकांत ध्रुर्वे, जिला शिक्षा अधिकारी गिरधर मरकाम के अलावा अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।CGWALL WHATSAPP NEWS GROUP से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

कलेक्टर अभिजीत सिंह ने शिशु संरक्षण माह की शुरूआत में जिला जनप्रतिनिधयों और गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करने की बात कही। उन्होंने कोविड-19 की गाइड लाईन का भी पालन करने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि इस दौरान बच्चों का वजन लिया जाये। इसके साथ ही बच्चों में कपोषण की जांच की जायेग और आवश्यकतानुसार उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कर पोषण युक्त आहार देकर सुपोषित किया जाये।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.आर. गोटा ने बताया कि आगामी 14 जुलाई से 14 अगस्त 2020 तक आयोजित अभियान के दौरान जिले के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के टीकाकरण केन्द्रों में मंगलवार एवं शुक्रवार को प्रातः 9 बजे से शाम 4 बजे तक शिशु स्वास्थ्य संवर्धन से संबंधित राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यकमों की गतिविधियों का सफल संचालन व सेवाओं की प्रदायगी का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। बैठक में डॉ. गोटा ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य, उप स्वास्थ्य केद्रों के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में टीकाकरण केन्द्र बनाये जाएंगे। शिशु संरक्षण माह में नौ माह आयु वर्ग से लेकर पांच आयु वर्ष के सभी पात्र बच्चों को विटामिन ‘‘ए‘‘ की खुराक दी जायेगी और टीकाकरण किया जायेगा।

गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों की माताओं को आयरन फोलिक एसिड की दवाओं का वितरण किया जायेगा। इसके साथ ही छः माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को भी आयरन फोलिक एसिड टेबलेट या सिरप दिया जाएगा। वहीं गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जायेगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close