बिलासपुर के सात्विक ने चाईनीज एप अनईन्स्टाॅल करने ‘वी-सपोर्ट’ एप बनाया

Chief Editor
3 Min Read

बिलासपुर।हाल ही में भारत सरकार ने 59 चाईना मोबाईल एप पर रोक लगाने का निर्णय लिया। सरकार के उक्त निर्णय को ध्यान में रखकर न्यायधानी बिलासपुर के बेटे सात्विक सम्यान ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर एक ऐसा एप बनाया जिससे मोबाईल पर पहले से मौजूद सभी चाईनीज एप को एक ही क्लिक पर न्यूनतम समय में अनईन्स्टाॅल किया जा सके।सात्विक सम्यान जो कि एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर में मुख्य प्रबंधक (खनन) पद पर कार्यरत संजीव कुमार के पुत्र एवं एसईसीएल वसंत विहार बिलासपुर में निवासरत हैं ने अपने तीन अन्य साथियों सोनीपत हरियाणा के ईषांत चावला, चेन्नई के प्रसन्ना व्यंकटेष, चुरू राजस्थान के युवराज षेखावत के साथ मिलकर ‘वी-सपोर्ट’ एप बनाया है।CGWALL NEWS के व्हाट्सएप न्यूज़ ग्रुप से जुडने यहाँ क्लिक कीजिये  

Join Our WhatsApp Group Join Now

खास बात यह है कि चारों ही दोस्त काॅलेज प्रोजेक्ट के तहत ऐप बनाना सीख रहे थे। लाॅकडाउन के कारण पिछले करीब साढ़े तीन-चार महीने से गृह निवास में निवासरत रहते सरकार के चाईनीज एप पर रोक लगाने के तीन दिन के भीतर इस ऐप का निर्माण किया।सात्विक सम्यान ने बताया कि जैसे ही उपभोक्ता वी-सपोर्ट एप खोलेगा, तो फोन में मौजूद चाईनीज ऐप्स की संख्या आ जाएगी। ऊपर एक हरे रंग का बाॅक्स दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही एक साथ बैन 59 चाईनीज ऐप्स (अगर सभी फोन में मौजूद हैं) स्थायी रूप से डिलिट हो जाएंगे। इसके बाद अल्टरनेटिव ऐप्स के आॅप्षन पर क्लिक करते ही बोल्ड अक्षरों में 70 इंडियन ऐप्स व गूगल के ऐप्स मिलाकर 108 ऐप्स दिखेंगे, जिस पर आप मनपसंद ऐप्स पर क्लिक कर ईन्स्टाल कर सकते हैं। वाल पेपर पर क्लिक करने पर राष्ट्र ध्वज तिरंगा और उस पर लिखा संदेष आ जाता है जो कि संकेतात्मक रूप से भारतीयता एवं आत्मनिर्भरता को परिलक्षित करता है। यह एप https://codehard2k20.blogspot.com/p/v-support.html पर क्लिक कर डाउनलोड किया जा सकता है।

सात्विक सम्यान की इस उपलब्धि पर एसईसीएल परिवार के साथ-साथ न्यायधानी बिलासपुर भी गौरवान्वित महसूस कर रहा है। युवा पीढ़ी की यह स्वदेषी मुहिम निष्चित ही देष को इन्फार्मेषन टेक्नाॅलाॅजी के क्षेत्र में शिर्ष पर ले जाएगी।

close