मुनगा महाअभियान का आगाज,कलेक्टर ने कन्या शाला सरकंडा में किया मुनगा पौधरोपण

बिलासपुर।मुनगा पौधरोपण महाअभियान का आगाज करते हुए कलेक्टर डाॅ.सारांश मित्तर ने आज शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला सरकंडा में मुनगा पौधरोपण किया। इस अवसर पर उपस्थित बिलासपुर विधायक श्री शैलेष पाण्डेय ने भी पौधरोपण किया।कुपोषण मुक्त छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार वन विभाग द्वारा आज से मुनगा पौधारोपण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

जिले में करीब 250 स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, छात्रावासों सहित किसानों के बाड़ियों में मुनगा पौधा रोपण किया जायेगा। मुनगा प्रोटीन, विटामिन से भरपूर, खून की कमी दूर करने वाला, शुगर और किडनी की बीमारी में फायदेमंद है। यह बच्चों में कुपोषण दूर करने में प्रभावकारी है। मुनगे की इन खूबियों को देखते हुए इसके पौधारोपण का महाअभियान का प्रारंभ किया गया है। जिससे यह सहजता से उपलब्ध होगा और संस्थाओं के परिसरों में हरियाली सहित पर्यावरण के संरक्षण और संवर्द्धन को बढ़ावा मिलेगा।

आज सुबह तखतपुर विधायक रश्मि सिंह ने नगर निगम बिलासपुर वार्ड क्रं 1 के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला सकरी के परिसर में मुनगा पौधा रोपण कर जिले में इस महाअभियान की शुरूआत की थी।इस अवसर पर मुख्य वन संरक्षक अनिल सोनी, डीएफओ बिलासपुर वनमंडल निशांत कुमार, विजय केशरवानी, स्कूल प्राचार्य देवकी अग्रवाल आदि उपस्थित थे।  

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...