Bilaspur-जिले में तीन नये कंटेन्मेन्ट जोन घोषित

Chief Editor
3 Min Read

बिलासपुर। कोरोना संक्रमण की पॉजिटिव रिपोर्ट पाये जाने के बाद जिले के तीन जगहों को कन्टेन्मेन्ट जोन घोषित किया गया है।कोविड-19 के पॉजिटिव केस पाये जाने के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव की रोकथाम की दृष्टि से बिलासपुर तहसील के नेहरू नगर की चैहद्दी उत्तर पूर्व दिशा में ए.के.श्रीवास्तव का मकान, पश्चिम दिशा में जे.आर.भगत के मकान तक, उत्तर पश्चिम दिशा में क्वार्टर नंबर जी.व्ही.65, देवदास बर्मन का मकान एवं दक्षिण दिशा में श्याम श्रीवास्तव का मकान चैहद्दियों को कंटेन्मेन्ट जोन घोषित किया गया है।CGWALL NEWS के व्हाट्सएप न्यूज़ ग्रुप से जुडने के लिए यहा क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

जारी आदेश के तहत तहसील बिलासपुर के राजकिशोर नगर के चैहद्दी पूर्व दिशा में देशमुख का मकान, पश्चिम दिशा में नाला, उत्तर दिशा में तम्बोली का मकान एवं दक्षिण दिशा में एफसीआई का गोदाम को कंटेन्मेन्ट जोन घोषित किया गया है।इसी तरह तहसील के ग्राम कछार से लीलागर नदी पीपरसती पहुंच मार्ग को कंटेन्मेन्ट जोन घोषित किया गया है।इन स्थानों के तीन किलोमीटर की परिधि को बफर जोन घोषित किया गया है।

कंटेन्मेन्ट जोन में सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे तथा लोगों को घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जायेगी। यहां सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध कर दिया गया है। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किसी भी कारण से घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित किया गया है। कंटेन्मेन्ट जोन की निगरानी हेतु लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जायेगी। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा सम्बन्धित क्षेत्रों में स्वास्थ्य की निगरानी की जायेगी एवं आवश्यकतानुसार सैम्पल, जांच हेतु लिया जायेगा।

कंटेन्मेन्ट जोन में प्रवेश एवं निकास की व्यवस्था हेतु बैरिकेडिंग, कांटेक्ट ट्रैसिंग एवं सैम्पल संग्रहण और स्वास्थ्य टीम को एसओपी के अनुसार दवा, मास्क एवं पीपीई किट उपलब्ध कराने, बायो मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन, क्षेत्र की सैनेटाइजिंग व्यवस्था एवं आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, कंटेन्मेन्ट जोन एवं बफर जोन के घरों का एक्टिव सर्विलांस तथा खंड स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष में व्यवस्था हेतु अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

सम्बन्धित अनुविभागीय दंडाधिकारी एवं इन्सिडेन्ट कमांडर जोन के लिए पर्यवेक्षण अधिकारी रहेंगे। जिला सर्विलांस अधिकारी, कांटेक्ट ट्रैसिंग एवं सैम्पल संग्रहण हेतु नोडल अधिकारी बनाये गये हैं। चिन्हित क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति को कोरोना से संबंधित लक्षण होने पर तत्काल कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 07752-251000 पर सूचित करने कहा गया है।

close