COVID-19: हवा से भी फैलता है कोरोना वायरस;WHO ने कही ये बात

दिल्ली।भारत समेत दुनियाभर में लाखों लोगों को संक्रमण का शिकार बना चुका कोरोना वायरस (Coronavirus) हवा से भी फैलता है। अब विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) ने खुद इस बात की पुष्टि कर दी है। दरअसल, पिछले दिनों कई देशों के 200 से ज्यादा वैज्ञानिकों ने यह दावा किया था, इसके बाद डब्ल्यूएचओ ने नई गाइडलाइन जारी की है।नई गाइडलाइन के मुताबिक किसी बंद जगह में अगर कोरोना वायरस से संक्रमित कोई मरीज लंबे वक्त तक रहता है, तो वहां हवा के जरिए भी यह वायरस फैल सकता है।CGWALL NEWS के व्हाट्सएप न्यूज़ ग्रुप से जुडने के लिए यहा क्लिक कीजिये

इसके अलावा रेस्टोरेंट्स, फिटनेस क्लब जैसे और कई स्थानों पर भी हवा के जरिए इस वायरस के फैलने की आशंका है।कोरोना वायरस को लेकर नई गाइडलाइन जारी करने के साथ-साथ डब्ल्यूएचओ ने लोगों को इससे बचाव के तरीके भी बताए हैं। डब्ल्यूएचओ ने सुझाव दिया है कि लोगों को भीड़भाड़ वाले स्थानों, रेस्टोरेंट्स और फिटनेस क्लब, जिम जैसे स्थानों पर जाने से बचना चाहिए।

इसके अलावा बिल्डिंग में वेंटिलेशन की प्रॉपर व्यवस्था हो, इसका भी ध्यान रखने की जरूरत है।बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर के तमाम देशों के वैज्ञानिक शोध में जुटे हुए हैं। इसी बीच 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च पब्लिश की थी, जिसमें कोविड-19 के हवा से फैलने का जिक्र था। इस रिसर्च पर डब्ल्यूएचओ ने पड़ताल की बात कही थी।

इसके बाद अब डब्ल्यूएचओ ने खुद इस बात को स्वीकार करते हुए रिवाइज्ड गाइडलाइन जारी कर दी है।शुक्रवार तक भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 7,93,802 हो गई। इसके अलावा कोरोना की चपेट में मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़कर 21604 हो गया है। देश में फिलहाल कोरोना वायरस के 2, 76, 789 एक्टिव केस हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...