मनरेगा से गौठानों में आयेगी हरियाली,नारायणपुर जिले के प्रत्येक गौठानों में रोपे जायेंगे 200 पौधे

नारायणपुर। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से जिले के गौठानों में पौधरोपण कर हरियाली लाई जाएगी। प्रत्येक गौठान में विभिन्न प्रजाति के 200 फलदार एवं छायादार पौधे लगाने की स्वीकृति उद्यानिकी विभाग को मनरेगा के माध्यम से दी गई है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों, सरकारी स्कूल, कालेज, भवनों, सड़क किनारे सहित उन स्थानों पर भी लगाए जाएंगे जहां पर सरकारी जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है। पौधरोपण होने के दौरान मनरेगा के पंजीकृत परिवारों को काम भी मिलेगा और आगामी वर्षों में इन फलदार वृक्षों से महिला स्व सहायता समूहों, ग्रामीणों की आजीविका भी निर्मित होगी।CGWALL NEWS के व्हाट्सएप न्यूज़ ग्रुप से जुडने के लिए यहा क्लिक कीजिये

सीईओ राहुल देव ने बताया कि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी बारिश में पौधे लगाने का काम बड़े पैमाने पर कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। गौठानों में हरियाली लाने और पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने तथा उसे सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि वृहद पैमाने पर पौधरोपण किया जाए। इससे आसपास का वातावरण स्वच्छ रहेगा। श्री देव ने बताया कि वन विभाग को क्रियान्वयन एजेंसी नियुक्त करते हुए 24 किलोमीटर सड़क के किनारे नीम, आम, पीपल, बरगद, इमली आदि के पौधरोपण का कार्य करने की जिम्मेदारी दी गयी है।

जिसके लिए मनरेगा के तहत् 92 लाख 49 हजार रूपये की स्वीकृति प्रदान की गयी है। वहीं गौठानों में फलदार पौधरोपण के लिए उद्यानिकी विभाग को क्रियान्वयन एजेंसी नियुक्त करते हुए 42 लाख 26 हजार रूपये की स्वीकृति प्रदान की गयी है। उद्यानिकी विभाग द्वारा गौठानों में 5400 फलदार पौधे लगाने का काम किया जायेगा। इसके अलावा ग्राम पंचायत के माध्यम से गौठान एवं चारागाह में भी पौधरोपण का कार्य किया जायेगा। जिससे मनरेगा के पंजीकृत जॉबकार्डधारी परिवारों को बारिश के मौसम में भी रोजगार प्राप्त होगा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...