रक्षा टीम परिवार का विस्तार..IG काबरा ने कहा..बताना होगा गुड और बेड टच का भेद..SP ने बताया..कोरोना काल में समितियों से मिला सहयोग

बिलासपुर— रेंज आईजी दिपांशु काबरा और पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल ने रक्षा टीम बिलासपुर की 2 वर्ष कार्यशाला पूर्ण होने पर शुभकामनाएं दी है। पुलिस प्रशासन ने आयोजित कार्यक्रम को गूँज नाम दिया। कार्यक्रम में एनजीओ , महिला समितियो के  प्रमुखों ने भागीदारी की। जिले के सभी थानों में पदस्थ रक्षा टीम भी शामिल हुई।
 
             कार्यक्रम को रेंज आईजी दीपांशु काबरा और पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल ने  सभी रक्षा टीमों को विशेष निर्देश दिया कि महिला बच्चों सम्बंधित अपराध को गम्भीरता से लिया जाए। शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करें। सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अधिक से अधिक सक्रिय रहें। नेवोमेन हेल्प लाइन नम्बर 1091 और रक्षा टीम का नम्बर 9399021091 का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करे। 
 
            इस दौरान जिले के विभिन्न थानों से आई रक्षा टीम के सदस्यों को वर्कशॉप के माध्यम से रक्षा टीम की कार्यप्रणाली को उन्नत बनाने के साथ ही महिलाओं और बच्चों  से सम्बंधित अपराध के बारे में विस्तार से बताया गया।
 
आई जी ने कहा..जागरूक रहें..जागरुक करें
 
                   कार्यक्रम को अपने संबोधन में आईजी दीपांशु काबरा ने बताया कि निर्भया केश के बाद आईपीसी और सीआरपीसी की धाराओं में अनेक सुधार हुए हैं। लेकिन जनता इस बात से अनजान है। इसलिए रक्षा टीम के माध्यम से महिलाओं, बच्चों और आम लोगों के बीच जागरूकता विशेष प्रयास की जरूरत है। किशोर बालक बालिकाओं को इस बारे में समझाना बहुत जरूरी है। छोटे बच्चों को गुड टच और बेड टच के बारे में बताना होगा। ताकि होने वाले बुरे व्यवहार को समझने की उनमें क्षमता उत्पन्न हो। परेशानियों को अभिभावकों के साथ साझा कर सकें।
 
          आईजी ने कहा कि रक्षा टीम को सोशल मीडिया पर विशेष रूप से सक्रिय होना होगा। इसके माध्यम से लोगों को जागरूक करना बहुत आसान है। रक्षा टीम के कार्य की तारीफ करते हुए आईजी ने सभी को बधाई दी। साथ ही भविष्य में और भी बेहतर काम करने के लिए दिशा निर्देश भी दिए।
 
 भरपूर मिला सहयोग..पुलिस कप्तान
 
                  पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के कठिन समय मे पुलिस का सहयोग और आम जनता की सेवा के लिए सभी एनजीओ , समिति और महिला समितियों का बढ़ चढ़कर सहयोग मिला। रक्षा टीम को भी सजगता और ततपरता से मामलों का तेजी से निराकरण हुआ। छोटे बच्चों और महिलाओं को जागरूक करने चलाये गए विभिन्न अभियान में टीम के सभी सदस्यों ने शानदार किया।
 
 बच्चों का किया गया सम्मान    
            
             इस मौके पर लघु नाटक के माध्यम से डायरेक्टर सुनीता हालदार के टीम ने बच्चों  को रक्षा टीम के उद्देश्य और कार्यो के बारे में बताया। बच्चों को प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
 
               महिलाओं को टीम से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। रक्षा टीम के फेसबुक पेज , वट्सअप, ट्विटर अकाउंट, को लाइक और शेयर करने हेतु निवेदन किया गया। आयोजन का संचालन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण संजय ध्रुव ने किया। इस मौके पर पुलिस विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर ओम प्रकाश शर्मा ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात   रोहित बघेल, सत्येंद्र पांडेय, प्रवीण राय, सीएसपी निमेष बरैया , सीएसपी आरएन यादव, निमिषा पांडे, रश्मित चावला, स्नेहिल साहू और अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थिति थे।
 
बैच लगाकर किया गया स्वागत
 
कार्यक्रम में विज़डम ट्री फाउंडेशन, सीए फॉउंडेशन व्यापार विहार,जिद्दी फाउंडेशन, चैरेमेती फाउंडेशन,सांझा चूल्हा, सिंधी समाज राधा स्वामी, हंगर फ़्री, ख्वाब सोसायटी, रोटरी क्लब, महिला मंडल गुजराती समाज, डिस्क्रैब चर्च तोरवा, राधे मंडली दयालबंद, मा दुर्गा वाहिनी कुदुदंड, हर शृंगार कालोनी राजकिशोर नगर, शिवशक्ति बंधवापारा, महिला समिति लिंगियाडीह, सृष्टि कमांडो तोरवा, किरण महिला समूह तालापारा, नारी शक्ति कमांडो देवरीखुर्द, संभाजी ब्रिगेड, समेत अनेक गणमान्य जनों को रक्षा टीम में शामिल किया गया। सभी को रक्षा टीम बिलासपुर का बैच पहनाया गया। तिलक लगाकर टीम में स्वागत किया गया।

loading...

Tags:,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...