वन विभाग की छापामार कार्रवाई.. शक्तिबहरा से इमारती लकड़ी का चीरान बरामद..माफियों में हड़कंप

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर—-बेलगहना क्षेत्र में लगातार लकड़ी तस्करों की शिकायत के बाद डीएफओ के निर्देश पर कार्रवाई की गयी है।छापामार कार्रवाई के दौरान वन अमले को भारी मात्रा में सागौन चीरान को जब्त किया गया है। कार्रवाई में बेलगहना सर्कल का स्टाफ विशेष रूप से सक्रिय नजर आया।
 
                     वन अधिकारियों को मुखबिर से जानकारी मिली कि लगातार कार्रवाई के बाद भी बेलगहना क्षेत्र में सागौन समेत अन्य ईमारती लकड़ियों के तस्कर लगातार सक्रिय है। सूचना के आधार पर वन अमला ने बेलगहना क्षेत्र में श्रवण कुमार और राम भगत यादव डोंगरीपारा, शक्ति बहरा के मकान पर छापामार कार्यवाही की गयी। कार्रवाई के दौरान मकान से सागोंन और अन्य प्रजाति के 76 नग चिरान को जब्त किया गया।
 
         वन अमले ने मौके से बल्ली, राफ्टर और  वनोपज को जब्त किया। छापामार कार्यवाही में एसडीओएफ कोटा समेत  बेलगहना, टेंगनमाड़ा समेत सर्किल का स्टाफ विशेष रूप से मौजूद था।
 
 
                   जानकारी हो कि लकड़ी तस्करी की लगातार शिकायत के बाद वन मंत्री मोहम्मद अकबर के  निर्देश पर वन विभाग ने लकड़ी के अवैध परिवहन, वन्य प्राणियों के शिकार और वन क्षेत्रों में अतिक्रमण की रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में बिलासपुर वनमण्डल के बेलगहना वन परिक्षेत्र में लगातार दो दिनों में दो अलग-अलग जगह पर बड़ी कार्रवाई की गयी है।
  
             22 और 23 जुलाई को कार्रवाई के दौरान वन अमले को 191 नग सागौन के अलावा  शीशम चिरान और 99 नग फर्नीचर निर्माण का सामान जब्त किया गया। वन मण्डलाधिकारी बिलासपुर कुमार निशांत के निर्देश पर टीम ने ग्राम बेलगहना और शक्ति बहरा के पांच आरोपियों के घर से इमारती लकड़ी को जब्त किया।
 
        22 जुलाई को वन परिक्षेत्र बेलगहना  अंतर्गत ग्राम शक्ति बहरा से चार घरो में  छापामार कार्रवाई के दौरान  66 नग सागौन चिरान और बढ़ईगिरी के 46 नग सामान जब्त किया गया था। वन विभाग की टीम ने 23 जुलाई की सुबह ग्राम बेलगहना स्थित एक के घर में छापामार कार्रवाई कर 85 नग सागौन और शीशम प्रजाति के चिरान के साथ 53 नग फर्नीचर बनाने के सामान को बरामद किया था।
close