यहाँ राखियां हाथों में लेकर छांटने पर होगी पाबंदी,लाॅकडाउन उल्लंघन पर होगी कड़ी कार्रवाई

Chief Editor
4 Min Read
Raksha Bandhan, Raksha Bandhan Shayari, Raksha Bandhan Messages, Raksha Bandhan 2019, Raksha Bandhan Quotes,

कोरबा।कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों के साथ सावधानी रखते हुए शासकीय कामकाज को भी सुचारू रूप से संचालित करने के लिए कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने अब मोबाइल तकनीक का प्रयोग शुरू कर दिया है। आज उन्होंने वेबवैक्स मीटिंग टुल के माध्यम से मोबाइल फोनो द्वारा सभी जिला अधिकारियों को जोड़कर समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में शासकीय कामकाज की समीक्षा की। श्रीमती कौशल ने रक्षाबंधन त्यौहार को लेकर कोरोना संक्रमण की रोकथाम संबंधी योजना पर अधिकारियों से चर्चा की और जरूरी निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस दौरान छह अगस्त तक बढ़ी लाॅकडाउन अवधि में जनसामान्य से  कोविड प्रोटोकाॅल का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। वेबवैक्स मीटिंग टुल के माध्यम से समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में एडीएम संजय अग्रवाल, जिला पंचायत के सीईओ कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त एस जयवर्धन, अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया सहित कटघोरा, पोड़ी और कोरबा अनुभागों के एसडीएम तथा ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी भी अपने-अपने स्मार्टफोनो से जुड़े रहे। CGWALL NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

लाॅकडाउन के उल्लंघन पर हो कड़ी कार्रवाई-
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर कौशल ने किसी भी परिस्थिति में लाॅकडाउन का उल्लंघन नहीं होना सुनिश्चित करने के निर्देश सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सख्त प्रोटोकाॅल का पालन कराया जाना जरूरी है। उन्होने निर्देशित किया कि  बिना मास्क लगाए और बेवजह सड़को पर घुमने वाले लोगो पर सख्त कार्रवाई की जाए। ऐसे लोगो पर जुर्माना लगाने के साथ-साथ गंभीर मामलों में एफआईआर दर्ज करा दी जाए। नगरीय क्षेत्रों के निवासी फल-सब्जी, दूध आदि जरूरत की चीजें खरीदने निर्धारित समय सुबह छह से दस बजे तक पर ही घरों से निकले। घरों से निकलने वाले सभी लोग का मुंह मास्क या अन्य किसी कपड़े से अच्छी तरह ढंका हों। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि किसी भी स्थिति में बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर ग्राहको और दुकानदारों पर भी कार्रवाई की जाए। सभी नगरीय क्षेत्रो में जोनवार निरीक्षण दल बनाकर छुट वाली निर्धारित समयावधि में दुकानो एवं बाजारो का नियमित निरीक्षण किया जाए। बिना मास्क लगाए और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले लोगो के विरूद्ध कार्रवाई की जाए।

कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए किराना दुकानों के सामने लगेंगी राखियों की दुकानें –
बैठक में कलेक्टर ने आगामी रक्षाबंधन त्योहार को देखते हुए दुकानों विशेषकर राखियां बेचने के लिए लगने वाली अस्थायी की दुकानो पर लगने वाली भीड़ को रोकने के लिए भी जरूरी व्यवस्थाओं पर भी विशेष चर्चा की। जिला प्रशासन द्वारा तय किया गया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार एक ही स्थान पर सामूहिक रूप से राखियों की दुकानें (राखी स्ट्रीट) नहीं लगेंगी। केवल 29 एवं 30 जुलाई दो दिन ही निर्धारित समय सुबह छह बजे से दस बजे तक ही राशन दुकानों के सामने राखी की छोटी दुकाने लगेंगी।

दो राखी दुकानो के बीच कम से कम पचास मीटर की दूरी रहेगी। मास्क लगाकर और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने पर ही राखियों की खरीदी बिक्री हो सकेगी। राखियों को हाथों से छुकर, छांट-छांट कर खरीदा बेचा नहीं जाएगा। राखियों को दूर से ही देखकर पसंद कर राशि भुगतान करने के बाद दुकानदार द्वारा पैकेट में ग्राहकों को दिया जाएगा। मिठाई दुकानों पर भी त्यौहारी सीजन में लोगो की भीड़ नही लगना सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर ने सभी अनुभागिय राजस्व अधिकारियों को दिए। मिठाईयां की बिक्री के लिए आॅनलाइन या फोन कर होम डिलेवरी की सुविधा बनाई जाएगी।

TAGGED:
close