4 सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट..दम घुटने से हुई गायों की मौत..अब पुलिस करेगी विवेचना..आरोपी पर होगी कार्रवाई

बिलासपुर— तखतपुर ब्लाक के मेढ़पार 47 गायों की मौत की जांच रिपोर्ट सामने आ गयी है। चार सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट में बताया गया है कि गायों की मौत दम घुटने से हुई है। एक दिन पहले यानि 24 जुलाई को गायों को ग्रामीणों की सहमति के बाद जर्जर पंचायत भवन में रखा गया था। 25 जुलाई को जानकारी मिली कि 47 गायों की मौत हो गयी है। 

                तखतपुर ब्लाक के मेढ़पार में 25 जुलाई की सुबह 25 गायों की मौत का मामला सामने आया। मामले में जिला प्रशासन ने तत्काल चार सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया। इसके अलावा अज्ञात आरोपी के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज किया।

              जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि गांव के लोगों से घटना को लेकर बातचीत हुई। साथ ही मौके का निरीक्षण कर नजरी नक्शा तैयार किया गया। चिकित्सकों से पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी लिया गया। 

                         दस्तावेजों और ग्रामीणों के साथ बातचीत समेत निरीक्षण से पता चला कि गायों की मौत दम घुटने से हुई है। ग्रामीणों ने मिलकर आवारा बताए जाने वाले मवेशियों को पंचायत के जर्जर भवन के कमरे में बन्द कर दिया। ताकि खड़ी फसलों को बचाया जा सके।

पुलिस करेगी जांच पड़ताल

                कलेक्टर डॉ.सारांश मित्तर ने बताया कि रिपोर्ट मिल चुकी है। मामले की जानकारी पुलिस प्रशासन को भी दिया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि गायों की मौत दम घुटने से हुई है।रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ग्रामीणों ने सहमति से फसल बचाने जर्जर भवन के कमरे में गायों को बन्द किया था।

पुलिस में अपराध दर्ज

                  बताते चलें कि घटना के बाद पुलिस ने गायों की मौत को लेकर अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। रिपोर्ट मिलने के बाद मामला अब पुलिस के पाले मेें है। रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस मामले में विवेचना करेगी। विवेचना के बाद दोषी अज्ञात की पतासाजी कर धारा 429 और पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्रवाई भी करेगी।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...