राम मंदिर भूमिपूजन:प्रधानमंत्री के अयोध्या दौरे का सामने आया शड्यूल, मंच पर मोदी के अलावा दिखेंगे ये चार लोग

Chief Editor
3 Min Read

लखनऊ।5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए तैयार होने के बाद, सूत्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी है। इसके एक दिन बाद राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने इस घटना का विवरण दिया।सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी सुबह 10:35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वायु सेना के हेलीकॉप्टर से अयोध्या के लिए रवाना होंगे। फिर वह सुबह 11.40 बजे साकेत विश्वविद्यालय पहुंचेंगे और फिर हनुमानगढ़ी जाएंगे। प्रधानमंत्री हनुमानगढ़ी में 10 मिनट बिताने वाले हैं और फिर दोपहर को राम जन्मभूमि परिसर पहुंचेंगे। सूत्रों के अनुसार, वह एक घंटे के लिए राष्ट्र को संबोधित करेंगे और दोपहर 2.10 बजे अयोध्या से रवाना होंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

यहाँ इस कार्यक्रम से जुड़ी मुख्य जानकारी

  • इवेंट से दो घंटे पहले यानि सुबह 10:30 बजे तक साइट पर प्रवेश की अनुमति होगी। फ़ंक्शन के परिसर में प्रवेश करने के लिए सभी निमंत्रण कार्ड में सुरक्षा कोड होंगे जो केवल एक बार काम करेंगे, ।
  • किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स या कैमरे को अनुमति नहीं दी जाएगी
  • मंच पर केवल 5 गणमान्य व्यक्ति उपस्थित होंगे – पीएम नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपालदास महाराज, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ।
  • वर्तमान परिस्थितियों में 90 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का आगमन उचित नहीं है
  • पीएम मोदी सबसे पहले श्री हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे, उसके बाद राम जन्मभूमि पर राम लल्ला की पूजा करेंगे। इसके बाद भूमि पूजन और मंचीय कार्यक्रम होगा।
  • 2000 से अधिक पवित्र स्थानों से पवित्र मिट्टी और 100 से अधिक नदियों के पानी को भूमि पूजन के लिए अयोध्या लाया गया है।
  • कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतते हुए सभी गांवों और शहरों में भजन, कीर्तन और प्रसाद वितरण का आयोजन करने के लिए राम भक्तों को बुलाया गया है।

जबकि पीएम मोदी की कार्यक्रम में शामिल होने की पुष्टि की गई है, वर्तमान में केंद्रीय मंत्री अमित शाह को अस्पताल में भर्ती कराया गया है क्योंकि हाल में उनकी कोरोना का टेस्ट पॉजिटिव आया था। इस बीच, भाजपा के दिग्गज नेता उमा भारती, कल्याण सिंह, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी ने कहा है कि वे COVID के कारण इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। कई अन्य वरिष्ठ संत भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लेंगे। शिवसेना ने यह भी संकेत दिया है कि उद्धव ठाकरे इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे, और जोर देकर कहा कि उन्हें निमंत्रण की जरूरत नहीं है।

close