​​​​​​​कक्षा पहली से दसवीं तक के विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तक ,इस तारीख तक वितरित करने के निर्देश

रायपुर।शिक्षा सत्र 2020-21 में कक्षा पहली से दसवीं तक सभी पात्र विद्यार्थियों को 14 अगस्त तक निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें प्रदान की जाएंगी। संचालक लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मिशन समन्वयक को निर्देश जारी किए हैं। संबंधित अधिकारियों से कहा गया है कि कोविड-19 के संदर्भ में जारी निर्देशों और सावधानियों का पालन करते हुए पाठ्य पुस्तकों का वितरण घर-घर जाकर किया जाए। CGWALL NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

प्रत्येक संस्था द्वारा वितरण पंजी का संधारण किया जाए। पंजी में कक्षावार, विद्यार्थीवार, विषयवार (पाठ्य पुस्तक) वितरण की प्रविष्टि की जाए। पाठ्य पुस्तक वितरण पंजी में प्राप्तकर्ता विद्यार्थी, पालक, वितरणकर्ता शिक्षक और संबंधित वार्ड के पंच, सरपंच, पार्षद, पंचायत प्रतिनिधि के हस्ताक्षर भी अनिवार्य रूप से लिए जाएं। संस्था प्रमुख द्वारा इसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों से पूर्व से ही व्यक्तिगत संपर्क भी कर लिया जाए, ताकि यथासमय उच्च स्तरीय विभागीय अधिकारियों द्वारा पाठ्य पुस्तक प्राप्ति-वितरण पंजी का निरीक्षण किया जा सके। 

    इसी तरह संकुल, विकासखण्ड स्तर पर भी पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा प्राप्त और वितरित की गई पाठ्य पुस्तकों की जानकारी अनिवार्यतः संधारित की जाए। प्रत्येक संकुल समन्वयक, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मिशन समन्वयक और संयुक्त संचालक अपने कार्य क्षेत्र की संस्थाओं में वितरित पाठ्य पुस्तकों की वस्तुस्थिति की जांच के लिए आकस्मिक निरीक्षण करें। संबंधित अधिकारी जिले में वितरण कार्य का भली-भांति परीक्षण कर विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तक वितरण पूर्ण होने के बाद इसकी जानकारी संचालनालय को देंगे। निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों प्राप्ति और वितरण की ऑनलाइन मॉनीटरिंग भी की जाएगी।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...