20 व्यक्तिगत 5 सामुदायिक वनाधिकार पत्रों का वितरण,10वीं-12वीं के मेधावी छात्र-छात्राओं को किया गया सम्मानित

Chief Editor
4 Min Read

नारायणपुर।विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री ने विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम इस कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने पूरे आदिवासी समाज को इस विशेष दिन की बधाई दी और आदिवासी इलाक़ों के विकास का संकल्प दोहराया। मुख्य कार्यक्रम मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ, जिसे विडियो कांफ्रेसिंग के जरियेे सभी जिलो को जोड़ा गया। जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में 20 व्यक्तिगत एवं 5 सामुदायिक वनाधिकार पत्रों का वितरण किया गया। इसके साथ ही जिले के 10-10 छात्र-छात्राओं, जिन्होंने कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

उन्हें 5100 रूपये का चेक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इसके साथ ही शहीद वीर नारायणसिंह स्वावलंबन योजनांतर्गत हितग्राहियों को भी चेक वितरण किया गया। कार्यक्रम में वनमंडलाधिकारी श्री खुुंटे, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवनाथ उसेण्डी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राहुल देव, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री केएस मसराम के अलावा आदिवसी समाज के प्रतिनिधी उपस्थित थे।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामबती नेताम ने उपस्थित सभी सम्माननीयजनों को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई देते हुए कहा कि शासन ने आदिवासियों के हितों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की है। जिसका लाभ क्षेत्र के आदिवासियों को जिला प्रशासन एवं अन्य विभागों से मिल रहा है। आज विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आदिवासियों को उनके जमीन का मालिकाना हक दिया जा रहा है। जिसके लिए मैं उन्हें बधाई देती हूं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जनजातियों के आर्थिक विकास एवं कल्याण के लिए क्रियान्वित की जा रही योजनाआंे से जनजातियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आ रहा हैं।

नगर पालिका अध्यक्ष सुनीता मांझी ने वनाधिकार पत्र प्राप्त करने वाले हितग्राहियों, मेधावी छात्र-छात्राओं और स्वावलंबन योजानांतर्गत लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों को बधाई  दी। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा आदिवासी क्षेत्र में रहने वाले लोगों एवं आदिवासियों का विकास करना हैं। शासन की योजनाओं से आदिवासी समाज के लोगों के जीवन स्तर में सुधार आ रहा है। 
कलेक्टर अभिजीत सिंह ने कार्यक्रम में कहा कि आदिवासी अंचल के लिए आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि आपकी परम्परा और रीति-रिवाज को ध्यान में रखकर काम करने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्पित है।

राज्य शासन द्वारा आदिवासियों के हितों को ध्यान में रखते हुए अनेक योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है। आदिवासियों की परम्परा को पहचान देने का काम सरकार कर रही है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित मेधावी छात्र-छात्राओं से कहा कि आप हमारे समाज और देश का भविष्य हो। आप सभी को आगे भी बहुत अच्छा मुकाम हासिल करना है, बेहतर प्रदर्शन करना है। जिसके लिए आप आगे भी खूब मन लगाकर मेहनत करें और शासन के उच्च पदों पर आये, ऐसी मेरी शुभकामनाएं हैं। किसी भी प्रकार की समस्या अति है, तो शासन-प्रशासन हर संभव मदद करेगा। 

close