महापौर और निगम सभापति ने समिति के सदस्यों के साथ एयरपोर्ट का दौरा किया,निगम की सामान्य सभा में एयरपोर्ट विकास के लिए प्रस्ताव पेश होगा

Chief Editor
3 Min Read

बिलासपुर।आज बिलासपुर के महापौर रामशरण यादव और नगर.निगम के सभापति शेख नजीरूद्दीन ने हवाई सुविधा जन संर्घष समिति के सदस्यों के साथ बिलासपुर एयरपोर्ट चकरभाठा में चल रहे कार्यो की प्रगति जानने के लिए दौरा किया। इस दौरान एयरपोर्ट मैनेजर बीरेन्द्र सिंह से मुलाकात और सार्थक चर्चा भी हुई।गौरतलब है कि बिलासपुर एयपोर्ट को 2सी.व्हीएफआर से 3सी. व्हीएफआर श्रेणी में बदले जाने हेतु आवश्यक कार्य किये जा रहे है। वर्तमान में बिलासपुर एयरपोर्ट का रनवे 72 एवं 78 सीटर विमानो के परिचालन के लिये उपयुक्त है। एयरपोर्ट मैनेजर बीरेन्द्र सिंग से चर्चा के दौरान महापौर रामशरण यादव ने बिलासपुर एयरपोर्ट को रायपुर की तरह बोईंग और एयरबस श्रेणी के बड़े विमान संचालन हेतु आवश्यक तकनीकि मापदण्डो की जानकारी मांगी। महापौर ने कहा कि आगामी सामान्य सभा में हम बिलासपुर एयरपोर्ट को एक बड़े व आधुनिक एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने हेतु प्रस्ताव पास करना चाहते है। जिससे कि राज्य व केंन्द्र सरकार भविष्य में उक्त प्रस्ताव के आधार पर धनराशि आवंटन एवं कार्य कराये।

Join Our WhatsApp Group Join Now

एयरपोर्ट मैनेजर ने बताया कि बोईंग व एयरबस के लिये 2300 मीटर लंबा रनवे चाहिए जबकि वर्तमान में बिलासपुर में 1500 मीटर रनवे है। 800 मीटर रनवे विस्तार हेतु दक्षिण दिशा में लगभग 100 एकड़ भूमि चाहिए होगी क्योकि उत्तर दिशा में आगे जाकर रेललाईन है। दक्षिण दिशा में सेना के कैन्ट के लिए लगभग 900 एकड़ जमीन अधिग्रहित की हुई है उसमें से 100 एकड़ जमीन सेना से राज्य शासन लेकर एयरपोर्ट के लिए दे सकता है। बदले में सेना को दूसरी जमीन भी दी जा सकती है। इसके अलावा बड़े एयरपोर्ट के लिए अतिरिक्त धनराशि भी आवश्यक होगी।

वर्तमान में 3सी लाइसेंस हेतु ओ.एल.एस सर्वे की आवश्यकता है, जोकि कोरोना के कारण लंबित है। यह सर्वे पूर्ण होने पर बिलासपुर एयरपोर्ट के तकनीकी नक्शे नये सिरे से तैयार हो सकेंगे। जिसके आधार पर 3सी लाईसेंस मिल सकेगा। महापौर ने इन सभी बिन्दुओं पर अपने स्तर पर आवश्यक पहल करने की बात कही। आज के दौरे में महापौर के साथ अभयनारायण राय, राजेश शुक्ला, तैयब हुसैन व समिति की ओर से बद्री यादव, देवेंन्द्र सिंह व सुदीप श्रीवास्तव शामिल थे।

Share This Article
close