किसानों को नहीं होने देंगे डिफाल्टर..रमन सिंह

guru ghashidash jayanti avm samarsata samaroh me samile hue mukyamantri dr. singh (13)guru ghashidash jayanti avm samarsata samaroh me samile hue mukyamantri dr. singh (7)बिलासपुर—बाबा गुरूघासीदास के संदेश मनखे-मनखे एक समान के कारण आज गांव-गांव में समरसता है। समरसता छत्तीसगढ़ की ताकत और विकास की पूंजी है। पिछले 12 साल में प्रदेश की भाजपा सरकार ने हर क्षेत्र में उल्लेखनीय काम किया है। किसानों को सूखे से घबराने जरूरत नहीं है। कम अवधि का कर्ज अब तीन साल में जमा करें। किसानों को आगामी वर्ष भी हर वर्ष की तरह पूरा कर्ज मिलेगा। वे डिफाल्टर की श्रेणी में नहीं आयेंगे। यह बातें पचपेड़ी में आयोजित बाबा गुरूघासीदास जयंती एवं समरसता समारोह में  कही।

                        मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज मस्तूरी  के पचपेड़ी में आयोजित बाबा गुरूघासीदास जयंती एवं समरसता समारोह में सतनाम भवन के लिए 30 लाख, कांक्रीटीकरण के लिए 15 लाख तथा मिनीस्टेडियम और पुलिस चौकी को थाना में अपग्रेड करने की मंजूरी दी है। इस मौके पर सीएम ने कहा कि  प्रदेश के 117 तहसील प्राकृतिक आपदा के कारण सूखा प्रभावित है। किसानों के कर्ज को कम अवधि में अदायगी के बजाय दो-तीन साल में जमा कर सकेंगे। अतिरिक्त ब्याज देने के भी जरूरत नहीं है। आगामी वर्ष भी हर वर्ष की तरह पूरा कर्ज मिलेगा। वे डिफाल्टर की श्रेणी में नहीं आयेंगे। किसानों को सिंचित एवं असिंचित क्षेत्रों के लिए मुआवजा देने का कार्य प्रारंभ हो गया है।

                 उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि मनरेगा अब 200 दिन का काम दिया जाएगा। मजदूरों को काम की तलाश में बाहर जाने की जरूरत नहीं हैं। सूखा प्रभावित क्षेत्र के किसानों को बोनी के लिए एक क्विंटल तक बीज निःशुल्क दिये जायेंगे।  किसानों को बीमा राशि शीघ्र मिले, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है।

guru ghashidash jayanti avm samarsata samaroh me samile hue mukyamantri dr. singh (3)                       मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा गुरूघासीदास के आशीर्वाद से छत्तीसगढ़ विकास की ओर अग्रसर हैं।18 दिसंबर को गिरौधपुरीधाम में छत्तीसगढ़ के मंत्री, सांसद, विधायक, राजमहंत और समाज के धार्मिक गुरूओं की उपस्थिति में कुतुबमीनार से भी उंचा जैतखाम का लोकार्पण कर ध्वज फहराया गया। यह एक अद्भूत क्षण था। उन्होंने समाज को सामाजिक बुराईयों से दूर रखने की बात कही।

                       इस मौके पर सांसद लखनलाल साहू ने  कहा कि बाबा गुरूघासीदास ने हमेशा जनजागरण का कार्य किया। समाज में किसी तरह की अत्याचार न हो और सभी को विकास के मुख्यधारा में जीने का अवसर मिले। उसी का परिणाम है कि आज मंच पर समाज के सभी  विराजमान हैं। बाबा ने हमेशा से सत्य के रास्ते में आगे बढ़ने का संदेश दिया। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री पुन्नूलाल मोहले ने अपने संबोधन में कहा कि बाबा गुरूघासीदास ने हमेशा से समाज में आपसी भाईचारा-प्रेम एवं समरसता के साथ रहने का संदेश दिया। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल भी उपस्थित थे।

                  कार्यक्रम को संसदीय सचिव अम्बेश जांगड़े, पूर्व विधायकगण दाउराम रत्नाकर, मदनसिंह डहरिया, राजमहंत, दीवानचंद सोनवानी ने भी संबोधित किया।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...