बच्चों को शिक्षा जोड़ने के लिए किए जा रहे प्रयासों को शिक्षा मंत्री डाॅ. टेकाम ने सराहा,अन्य विकासखंडो में भी संचालित करने की कही बात

Chief Editor

जशपुर।छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा, आदिम जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं सहकारिता विभाग के मंत्री डाॅ. श्री प्रेम साय सिंह टेकाम ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शिक्षा विभाग, आदिम जाति विभाग, और सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सभी अधिकारियों को कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई देते हुए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिले में बच्चों को शिक्षा देने वाली नवाचार पद्धति की सराहना करते हुए इसे अन्य विकासखंडो में भी संचालित करने के लिए कहा। आदिमजाति विभाग द्वारा निर्माणाधीन भवनों को शीघ्र पूर्ण करने कहा। वन अधिकार प्राप्त पट्टो के हितग्राहियों को भूमि में लाख की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिए।CGWALL NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

इस अवसर पर जशपुर विधायक श्री विनय भगत, माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड के सदस्य पवन अग्रवाल, कलेक्टर महादेव कावरे, पुलिस अधीक्षक बालाजी राव, जिला पंचायत सीईओ के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर आकांक्षा त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी एन.कुजूर, राजीवगांवधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक विनोद पैंकरा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर मंत्री श्री टेकाम को जिला प्रशासन की ओर से स्मृति चिन्ह स्वरूप गणेश जी की मूर्ति देकर सम्मानित किया।

मंत्री डाॅ. टेकाम ने समीक्षा में स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए कोरोना महामारी के दौरान बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए किए जा रहे प्रयासों, गणवेश-पाठ्य पुस्तक, छात्रवृत्ति, सूखा राशन एवं सायकल वितरण के संबंध में जानकारी ली।  जिला शिक्षा अधिकारी श्री एन.कुजूर ने बताया कि जिले में बच्चों को शिक्षा से जोड़ने एवं उनकी नियमित पढ़ाई जारी रखने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से विभिन्न माध्यम, केबल टीव्ही, मोटर सायकिल गुरूजी, मोहल्ला क्लास, लाॅउडस्पीकर शिक्षा तथा राज्य शासन की पढई तुहर दुआर योजना के तहत् वर्चुअल कक्षा का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में सायकल वितरण का कार्य पूर्ण कर दिया गया है। सूखा राशन का वितरण बच्चों के घर-घर जाकर पहुंचाया जा रहा है।

बीईओ जशपुर एम.जेड.यू. सिद्दीकी ने बताया कि नगरपालिका क्षेत्र जशपुर में नवाचार करते हुए सोशल डिस्टेंश का पालन करते हुए केबल टीव्ही के द्वारा 1100 घरों के बच्चों को जोड़कर लगभग 2200 बच्चों को केबल टीव्ही के माध्मय से शिक्षा से जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि नगरपालिका क्षेत्र जशपुर में केबल कनेक्शन 2600 घरों उपयोग किया जा रहा है। जिसके देखते हुए नगरपालिका क्षेत्र जशपुर के 6000 बच्चों को इस नवाचार माध्यम से शिक्षा प्रदान किया जाएगा। साथ ही कोई भी बच्चा कोरोना महामारी के दौरान अपनी शिक्षा से वंचित न हो इसके लिए मोटर सायकिल गुरूजी के माध्यम से गांव-गांव पहुंचकर मोटरसायकल पर ही बोर्ड रखकर किसी सुरक्षित स्थान पर निश्चित संख्या में बच्चों की कक्षाएं ली जा रही है। श्री सिद्दकी ने बताया कि बगीचा विकासखंड में पहाड़ी कोरवा बच्चों को भी शिक्षा से जोड़ने के लिए गिटार, हारमोनियम एवं अन्य वाद्य यंत्र का भी उपयोग किया जा रहा है।

जिससे बच्चें पढ़ाई के साथ-साथ संगीत में भी रूचि लेकर शिक्षा से जुड़े रहे। इसके अलावा लाउडस्पीकर के माध्यम से भी बच्चों की कक्षाएं ली जा रही है।
श्री टेकाम ने आदिम जाति विकास विभाग की समीक्षा करते हुए विभाग की समस्त योजना के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने विभाग के द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए निर्मित किए जा रहे समस्त आश्रम-छात्रावास भवनों एवं अन्य निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। पोस्ट-मैट्रिक एवं प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के क्रियान्वयन के संबंध में उन्होंने जानकारी ली और बच्चों के खातों को बैंक से पुष्टि कराकर छात्र-छात्राओं के खातों में सीधे छात्रवृत्ति प्रदान करने की बात कही। उन्होंने अल्पसंख्यक एवं अंतर्राज्यीय छात्रवृत्ति का भी समय पर भुगतान करने कहा। वन अधिकार पट्टा की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राहियों की जांच कराकर उन्हें योजना से लाभांवित करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारी को दिए।

उन्होंने कहा कि जिन हितग्राही को वन अधिकार पत्र प्राप्त हो गया है उनके आय को बढ़ाने के लिए उन्हें प्राप्त भूमि पर लाख की खेती करने का सुझाव देने की बात कही। श्री टेकाम ने सरगुजा विकास प्राधिकरण एवं मध्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण के तहत् स्वीकृत कार्याें के प्रगति के संबंध में जानकारी ली और कार्याेें को समय-सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

मंत्री डाॅ. टेकाम ने सहकारिता विभाग से खाद-बीज, ऋण वितरण, धान उठाव, चबुतरा निर्माण, गोधन न्याय योजना के संबंध में जानकारी ली और सोसायटी के लिए स्थान का चिन्हांकन चबुतरा निर्माण शीघता से पूर्ण करा लें। सहकारिता विभाग के अधिकारी श्री तिग्गा ने बताया कि जिले में 8907 किसानों को 7776 मीट्रिक टन खाद का वितरण कर दिया गया है। 11,123 क्विंटल धान बीज का वितरण किया गया है। जिले में खरीफ फसल के लिए 20 करोड़ 21 लाख 67 हजार ऋण वितरण वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि सहाकारी समितियों से धान उठाव का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में वर्तमान में 17 सोसायटी संचालित है एवं 7 नए सोसायटी के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। गोधन न्याय योजना के तहत् जिले में गोबर खरीदी एवं भुगतान के संबध्ंा में जानकारी ली। तिग्गा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के 64 गौठान एवं 5 नगरीय क्षेत्र में 5 अगस्त तक 849 क्विंटल गोबर खरीदी की गई जिसके एवज में हितग्राहियो ंको 1 लाख 69 हजार का भुगतान उनके खाते में किया गया है।

close