छत्तीसगढ़ पावर कम्पनी ने रचा इतिहास..देश में अव्वल स्थान..सीएम ने दी टीम और अधिकारियों को बधाई

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
 
रायपुर—-छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों ने सर्वश्रेष्ठ प्लांट लोड फैक्टर (पी.एल.एफ) का प्रदर्शन कर देश भर में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। भारत सरकार विद्युत मंत्रालय के अधीन कार्यरत केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ पावर जनरेशन कंपनी रिकार्ड स्थापित किय है। छत्तीसगढ़ के  विद्युत गृहो ने चालू वित्त वर्ष में 69.83 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर को अर्जित किया है।  यह देशभर के 33 स्टेट पावर सेक्टर के संचालित विद्युत गृह में सर्वाधिक होने का कीर्तिमान है।
 
                   इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विद्युत उत्पादन में शामिल टीम को बधाई दिया है। उन्होने अपने संदेश में कहा कि ऐसी गौरवशाली परंपरा को आगे भी बनाकर रखना है। पावर कंपनीज के चेयरमैन सुब्रत साहू ने इस ऐतिहासिक कीर्तिमान का श्रेय जनरेशन कंपनी के एमडी एन.के. बिजोैरा और टीम को दिया है।  सुब्रत साहू ने कहा कि कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में भी ऐसा उत्कृष्ट कार्य सराहनीय है। आशा है जनरेशन कंपनी की टीम ऐसी कार्य दक्षता के बूते भविष्य में और बेहतरीन रिकार्ड बनाएगी।  
 
            सी.ई.ए. की रिपोर्ट के मुताबिक चालू वित्तीय वर्ष में माह जुलाई 20 तक देश भर के कुल 33 स्टेट सेक्टर के विद्युत गृहों का पी.एल.एफ का तुलनात्मक विश्लेषण किया गया। छत्तीसगढ़  कंपनी के ताप विद्युत गृहों का प्लांट लोड फैक्टर सर्वाधिक 69.83 प्रतिशत रहा । दूसरे स्थान पर तेलंगाना स्टेट पावर जनरेशन कम्पनी 69.40 प्रतिशत और तीसरे स्थान पर तेनूघाट विद्युत निगम लिमिटेड झारखंड के विद्युत गृहों ने 63.68 प्रतिशत उत्कृष्ट पी.एल.एफ. दर्ज किया है।
 
        जानकारी हो कि सी.ई.ए की रिपोर्ट के मुताबिक देश भर के ताप विद्युत गृहों का औसत पी.एल.एफ 48.28 प्रतिशत रहा। जबकि छत्तीसगढ़ जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों के प्लांट का प्रतिशत 69.83 प्रतिशत दर्ज हुआ। जबकि राष्ट्रीय औसत प्लांट लोड फैक्टर से बहुत ज्यादा है।
close