VIDEO:तखतपुर मे चारों तरफ पानी ही पानी,सड़क संपर्क टूटा,लोगों ने पहले कभी नहीं देखी बाढ़ की ऐसी विभीषिका

Chief Editor
6 Min Read

तखतपुर ( दिलीप तोलानी ) । इलाके में बाढ़ के हालात लगातार बिगड़ते ज़ा रहे हैं। तखतपुर नगर का करीब चालीस फ़ीसदी हिस्से में बाढ़ का पानी ज़मा हो गया है। चोरों तरफ़ से तखतपुर का सड़क संपर्क टूट गया है। बाड़ से प्रभावित लोगों को मदद की जरूरत है। लोग मदद के लिए आगे भी आए हैं।मनियारी नगर नदी का बढ़ता हुआ जलस्तर तखतपुर क्षेत्र में जल का समुद्र लेकर आया है । तखतपुर क्षेत्र जो मनियारी नदी के तट पर बसा है ,उसके चारों ओर पानी ही पानी हो गया है । तखतपुर नगर के वार्ड नंबर 1,2, 4 ,5 ,सात ,आठ ,नौ ,दस ,ग्यारह, 12, 13 ,1,5 वार्डों में नदी बाढ़ का पानी घुस गया है ।CGWALL NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

तखतपुर मुंगेली से जोड़ने वाली मनियारी बरेला के पास नदी के पुल में 6 फीट ऊपर पानी चल रहा है । वही बिलासपुर से तखतपुर आने के लिए काठकोनी एवं खपरी के पास जरेली में 6 फुट पानी सड़क पर चल रहा है । वही नगर के मुख्य मार्ग मक्कड़ कांप्लेक्स के पास चार फ़ीट से अधिक पानी भर चुका है । सब्जी बाजार बाजार में भी बाढ़ का पानी घुस गया है । तखतपुर चुलघट मार्ग ,संस्कृतिक भवन, मिशन कंपाउंड, सुभाष नगर ,आजाद नगर, सब्जी बाजार, बड़े बाजार, तखतपुर प्रवेश द्वार, जनकपुर पाठक पारा, मुसलमान पारा ,जनकपुर देवांगन पारा से क्षेत्रों में नदी का पानी घुसता । चला रहा है । अब नगर के बीच में नालियों से भी पानी सड़क और मोहल्लों में भरता चला जा रहा है।

प्रशासन ने कल शाम से अलर्ट जारी किया था कि खुड़िया बांध से पानी छोड़ा जा रहा है । इधर नहर और नदी के द्वारा पानी लोगों के घरों में घुस गया है । रात लगभग 2:30 बजे से नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ना शुरू हुआ और लोगों के घर में जाने लगा । सुबह होते-होते नदी के किनारे के इलाकों में 5 से 10 फीट पानी भर गया । इस तरह तखतपुर क्षेत्र के करण कापा ,बराही , सावाडबरा , निगरबन्द ,सुरी घाट, चुल घाट, पकरिया, खपरी ,अमोली कापा ,पड़रिया, पकरिया ऐसे गांव है जो टापू बन चुके हैं और उन तक पहुंच पाना भी कठिन है ।

कलेक्टर सारांश मितर द्वारा रेस्क्यू टीम भेजी गई है । लेकिन वहां कुछ क्षेत्रों में मदद कर पा रही है । क्षेत्र में तहसीलदार भूपेंद्र जोशी एवं अनुभाग अधिकारी अनूप स्वरूप तिवारी भी बचाव कार्य में लगे हुए हैं । बाढ़ की स्थिति का मंजर नगर में पहली बार हुआ है। 19 98 में आई बाढ़ के पश्चात इस बार का बाढ़ का पानी बहुत ही अधिक रहा । जो अभी भी तेजी से बढ़ता जा रहा है । लोगों को राहत के रूप में स्कूल, समुदायिक भवन, मंगल भवन जैसी जगहों पर पहुंचाया जा रहा है ।

लोग अपने घरों को छोड़कर जान बचाने के लिए सार्वजनिक स्थल पर रुके हुए हैं । प्रशासन द्वारा कुछ जगह पर भोजन व्यवस्था कराई गई है । लेकिन लगता है देर रात तक पानी और बढ़ सकता है । सब्जी बाजार में भी यह पानी भर चुका है । सड़क बंद होने से लोगों की आवाजाही बंद हो गई है । रेस्क्यू टीम ने 20 से अधिक लोगों को मदद कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया । आसपास के सीमावर्ती क्षेत्रों से लगभग 100 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है ।

तखतपुर क्षेत्र के अनेक भागों की बिजली काट दी गई है । जलस्तर अगर ऐसा ही बढ़ता रहा तो कुछ समय पूर्व तखतपुर क्षेत्र की बिजली बंद की जा सकती है । समाचार लिखे जाने तक लोग अपने अपने सामान की बचाई जान माल की बचाव में लगे हुए हैं और नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है । जो रिहायशी इलाकों में भी घुसता जा रहा है।

जानकार सूत्रों के अनुसार मनियारी नदी पर बने राजीव गांधी जलाशय खूड़िया से तीन गेट खोले जा चुके हैं । फ्यूज वाल भी खोल गया है । मनियारी नदी में खतरे के निशान से ऊपर बहता हुआ पानी शहर की ओर भी आने लगा है । जिससे लोगों में चिंता बढ़ती जा रही है । तखतपुर से लगे बरेला भथरी और आसपास के गांव में भी पानी गांव में घुस चुका है। जो पचबहरा, चितावर, पिपरहट्टा को भी घेर लिया है । बाढ़ के इस विभीषिका से तखतपुर क्षेत्र का जनजीवन अस्त – व्यस्त हो गया है । लोग लोग सिर्फ बचाव का रास्ता देख रहे हैं कि कैसे वे अपने सामान और अपने आप को सुरक्षित रख सके । ऐसी बाढ़ की विभीषिका लोगों ने पहले कभी नहीं देखी जो इस बार देखी जा रही है।

close