छत्तीसगढ़ में आगे नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन,CGWALL से बोले टीएस सिंहदेव-प्रदेश में बढ़ाएंगे टेस्टिंग

Chief Editor
4 Min Read

रायपुर ।छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार चिंतित है। इसके लिए टेस्टिंग बढ़ाने के साथ ही व इलाज की व्यवस्था की दिशा में उपाय किए जा रहे हैं ।प्रदेश में लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था के दृष्टिकोण से 20 अगस्त को प्रदेश के प्रमुख वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। यह जानकारी प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव ने CGWALL से बातचीत के दौरान दी .CGWALL NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

उनसे पूछा गया था कि छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इस इसे लेकर सरकार की ओर से क्या कदम उठाए जा रहे हैं ।इस पर टी एस सिंह देव ने कहा कि अनुमान है कि आने वाले समय में संक्रमण और बढ़ सकता है ।सितंबर तक छत्तीसगढ़ पीक पर जा सकता है ।उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने की जरूरत है और इसकी व्यवस्था की जा रही है ।साथ ही वैक्सीन आने से पहले तक टेस्टिंग में बढ़ोतरी के अलावे स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर से बेहतर बनाने की दिशा में भी हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आने पर यह देखना जरूरी है कि ऑक्सीजन की कहीं कमी नहीं होनी चाहिए‌ इसकी व्यवस्था हर स्तर पर की जा रही है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण को लेकर जो स्थिति है, उसे लेकर सरकार चिंतित है और उसका मुकाबला करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के 4 शहर रायपुर ,दुर्ग ,राजनांदगांव और बिलासपुर में तुलनात्मक रूप से अधिक मामले सामने आए हैं ।अब तक जिन शहरों में 5 या उससे अधिक लोगों की मृत्यु हुई है , उनमें रायपुर, दुर्ग ,राजनांदगांव ,बिलासपुर ,जांजगीर – चांपा और रायगढ़ जिले शामिल हैं। इसे देखते हुए एहतियात के तौर पर व्यवस्था की जा रही है।

जिससे आने वाले समय में संक्रमण के मामले बढ़ने पर लोगों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके ।
टीएस सिंहदेव ने यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ में आगे लॉकडाउन नहीं किया जाएगा ।इस तरह का अनाउंसमेंट किया गया है ।वास्तविक में लॉकडाउन इसका हल नहीं है। इससे जनजीवन भी प्रभावित होता है ।लेकिन आवश्यकता इस बात की भी है कि लोग एहतियात बरतें । सुरक्षित स्थिति में ही घर से बाहर जाएं । नाते – रिश्तेदारों से मिलते समय भी इस बात का ख्याल रखें और सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किए जाएं । उन्होंने इस ओर भी ध्यान दिलाया कि इन दिनों खेती – किसानी का काम तेजी से चल रहा है ।खाद खरीदने के लिए किसान दुकानों के सामने पहुंच रहे हैं। इसमें भी पर्याप्त दूरी बनाए रखना जरूरी है । लोगों को भी इसका ध्यान रखना चाहिए और इस और प्रशासन को भी देखना चाहिए । साथ ही सब्जी बाजार और दूसरे स्थानों पर भी एक दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाने की जरूरत है ।उन्होंने कहा कि कोरोना के इस दौर में लोगों का सहयोग मिल रहा है ।यह सुकून की बात है कि छत्तीसगढ़ में संक्रमण का औसत राष्ट्रीय औसत के मुकाबले आधा है।। लेकिन कहा नहीं जा सकता कि हालात कब बिगड़ सकते हैं। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रमुख वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक 20 अगस्त को शाम 4 बजे बुलाई गई है। जिसमें वर्तमान स्थिति पर विचार करते हुए आगे की कार्यवाही पर निर्णय लिया जाएगा।

close