होम क्वारेंटीन, होम आइसोलेशन व कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज लोगों की सेहत के फॉलो-अप के लिए आईवीआरएस

Chief Editor
2 Min Read

रायपुर।कोविड-19 के ज्यादा मरीजों वाले रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव और बिलासपुर जिले में आईवीआरएस(Interactive Voice Response System) के माध्यम से होम क्वारेंटीन, होम आइसोलेशन और कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज लोगों के स्वास्थ्य का फॉलो-अप किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज रायपुर के नवीन विश्राम भवन में   चार जिलों में एक्टिव सर्विलेंस की इस अतिरिक्त व्यवस्था का शुभारंभ किया। ‘निष्ठा कोविड संचार’नाम से स्वास्थ्य विभाग द्वारा यूएसएड-निष्ठा (USAID-NISHTHA) संस्था के सहयोग से इस आईवीआर सिस्टम का संचालन किया जा रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस व्यवस्था से होम क्वारेंटीन व होम आइसोलेशन में रह रहे तथा कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज लोगों के स्वास्थ्य की निगरानी में बड़ी मदद मिलेगी। जरूरत पड़ने पर उन्हें तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा सकेंगी। उन्होंने इस एक्टिव सर्विलेंस में तकनीकी सहयोग के लिए यूएसएड-निष्ठा संस्था को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे हमें ज्यादा कोरोना संक्रमण वाले इलाकों में लोगों को समय पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे इस इंटरएक्टिव सिस्टम के माध्यम से जाने वाले फोन पर समुचित प्रतिक्रिया दें और अपने सेहत की सही जानकारी विभाग को उपलब्ध कराएं। श्री सिंहदेव ने स्वास्थ्य की जानकारी लेने लोगों से बातचीत के दौरान मानसिक मजबूती के लिए जरूरी परामर्श भी देने कहा।

आईवीआरएस के द्वारा होम क्वारेंटीन में रह रहे लोगों की 14 दिनों तक मॉनिटरिंग की जाएगी। इस दौरान संबंधित व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण का पता चलने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन्हें आवश्यक सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। कोरोना संक्रमित पाए गए बिना लक्षण वाले व्यक्ति के होम आइसोलेशन के दौरान दस दिनों तक तथा कोविड-19 के इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज हुए लोगों के स्वास्थ्य पर एक सप्ताह तक आईवीआर सिस्टम से नजर रखी जाएगी। सिस्टम द्वारा किए जा रहे कॉल पर प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर स्टॉफ द्वारा फोन कर संबंधित व्यक्ति से संपर्क किया जाएगा। 

close