भाटापारा-वैकल्पिक शिक्षण व ऑनलाइन क्लासेस से लाभान्वित हो रहे विद्यार्थी,शिक्षिकाएं भी ले रही है बढ़ चढ़कर हिस्सा

Chief Editor
7 Min Read

भाटापारा।जिला शिक्षा अधिकारी सी एस ध्रुव के मार्गदर्शन में विकासखंड भाटापारा में स्कूली छात्र छात्राओं को
पढ़ई तुंहर दुआर वेब पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों को संस्थागत लॉकडाउन अवधि में अधिकाधिक लाभान्वित करने हेतु प्रयास किया जा रहा है।इसी क्रम में संकुल खोखली में पूर्व मा शाला खोखली की शिक्षिका श्रीमती शशि तिवारी द्वारा नाटक के माध्यम से शिक्षण गतिविधि की अभिनव पहल की गई है। शिक्षिका द्वारा हिंदी विषय की अध्ययन सामग्री को नाट्य रूपांतरण करके यूट्यूब पर अपलोड कर लिंक के माध्यम से नाट्य रूपांतरण को दृश्य श्रव्य दोनों माध्यमों के द्वारा पाठ की रोचक प्रस्तुति कर स्वत: प्रेरणा से बच्चों को अध्ययन अध्यापन कराया जा रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

शिक्षिका द्वारा अपनी अभिरुचि को शिक्षण की गतिविधियां से जोड़ कर बेहतर उदाहरण प्रस्तुत किया गया है। नाट्य रूपांतरण का फिल्मांकन करते समय अभिनय के लिए उन्होंने स्वयं भूमिका निर्वहन करने के साथ सहायक भूमिका के रूप में अपने पुत्र, पड़ोसियों एवं विद्यार्थियों का सहयोग लिया।कक्षा 7 हिंदी विषय प्रेरणा के पुष्प एवं अध्याय 8 भिखारिन का नाट्य रूपांतरण करके यूट्यूब पर अपलोड किया गया है। उनके द्वारा अन्य पाठ्य सामग्री का भी नाट्य रूपांतरण तैयार कराया जा रहा है।

विकास खंड शिक्षा अधिकारी श्री अमर सिंह धृतलहरे एवं संकुल समन्वयक श्री गोपेश साहु द्वारा शिक्षिका के प्रयासों की सराहना कर अभिनव पहल बताया। बीईओ श्री धृतलहरे ने कहा शिक्षको को अपनी अभिरुचि के अनुसार शिक्षण की गतिविधियों में नए नए विचार और गतिविधियों को समाहित कर बच्चों में कोशल दक्षता उन्नयन हेतु प्रयास करना चाहिए। शाला की प्रधानपाठक श्रीमती राजेश्वरी वर्मा, श्रीमती चंद्र कली नेताम एवं श्रीमती राधिका दुबे द्वारा स्कूल के बच्चों को पढ़ाई तुंहर दुआर अभियान के तहत ऑनलाइन क्लास के साथ साथ खोखली ग्राम के पारा मोहल्लों एवम आश्रित ग्राम गाड़ाडीह समुदाय की भागीदारी के साथ तुहरपारा मोबाइल शाला का सफल संचालन किया जा रहा है।

शिक्षिकाए भी निभा रही बढ़-चढ़कर भागीदारी
पढ़ई तुंहर दुआर अभियान को अधिक से अधिक बच्चों तक पहुंचाने के लिए शिक्षकों के साथ शिक्षिकाएं भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।करहीबाजार हायर सेकेंडरी शाला से जिला स्तर से एम.एल.चंद्राकर व्याख्याता के द्वारा कक्षा 12 वी गणित एवं भौतिक शास्त्र, श्रीमती अलका राठौर कक्षा 12 वी लेखाशास्त्र की क्लास ले रही है एवं सुश्री सुगंधा पाठक द्वारा नौवीं से बारहवीं तक अंग्रेजी ग्रामर के लिए ब्लाक लेवल ऑनलाइन कक्षा का संचालन किया जा रहा है।खम्हरिया मिडिल स्कूल की शिक्षिका श्रीमती सीमा मिश्रा राज्य स्तर पर क्लासेस व ब्लॉग लेखन के साथ ब्लाक स्तर पर भी आनलाईन क्लासेस ले रही है एवं इनके द्वारा मिस कॉल गुरुजी थीम पर पाठ्यक्रम के संबंध में विद्यार्थियों के लिए शंका समाधान पृथक से कराया जाता है। श्रीमती श्वेता अग्रवाल व्याख्याता शिवलाल मेहता हाई सेकेंडरी शाला द्वारा रसायन शास्त्र विषय की कक्षा बारहवीं की ,सिंगारपुर हायर सेकेंडरी स्कूल से श्रीमती सरिता पात्रे द्वारा कक्षा 10 गणित ,सुश्री कामना ध्रुव शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक शाला हाईस्कूल स्तर पर , श्रीमती अनुपम मिश्रा माध्यमिक शाला सुमा, श्रीमती किरण वर्मा दतरेंगी मिडिल स्कूल द्वारा माध्यमिक शालाओ के लिये विकासखंड स्तरीय ऑनलाइन क्लासेस ली जा रही है। विकासखंड की विभिन्न शालाओ में कार्यरत महिला प्राचार्य,प्रधानपाठिकाओं एवं शिक्षिकाओं द्वारा भी बढ़-चढ़कर पढ़ाई तूहर अभियान अंतर्गत ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लासेस में भागीदारी की जा रही थी।

विकासखण्ड नोडल अधिकारी भास्कर देवांगन ने बताया कि सभी बच्चों के पास स्मार्टफोन इंटरनेट आदि नहीं होने से सभी बच्चे ऑनलाइन कार्यक्रम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं अतः शासन द्वारा मजरा टोला और बसाहट में पालक और समुदाय के सहयोग से तुहर पारा सामुदायिक विद्यालय द्वारा बच्चो को अध्यापन कराये जाने के निर्देश है।नेटवर्क विहीन क्षेत्रों में लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रारंभिक स्तर के बच्चों को श्रुतलेखन किस्सा कहानियां और परिवेश की जानकारी देकर सीखने की प्रक्रिया से जोड़े रखने हेतु नवाचारी प्रयास का विकल्प दिया गया है। इसी प्रकार ब्लूटूथ के माध्यम से रिकॉर्डेड सामग्री शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को प्रदान की जा रही है। पढ़ई तुंहर द्वार मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर छत्तीसगढ़ शासन और एनआईसी द्वारा जारी किया गया है जिसमें ऑडियो -वीडियो, लर्निंग क्लासेस, शंका समाधान इंटरफेज, प्रश्नोत्तरी इंटरफेज के साथ समस्त किताबें पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड की गई है। विकासखंड स्तर पर सभी संकुल में प्राथमिक मिडिल एवं हाई स्कूल हायर सेकेंडरी लेवल पर विभिन्न कक्षा शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन क्लासेज का आयोजन किया जा रहा है जिसमें नियमित रूप से बड़ी संख्या में विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं।जिले की मॉनीटिरिंग रिपोर्ट अनुसार करहिबाजार शाला से व्याख्याता श्री मोहनलाल चंद्राकर विकास खंड में सबसे ज्यादा ऑनलाइन क्लास लेने वाले शिक्षक है।उनके द्वारा कक्षा बारहवीं की गणित और भौतिकी जिलास्तरीय क्लास ली जाती है।विकासखण्ड के निपनिया,कोटमी,करहीबाजार,सिंगारपुर,देवरी,गुर्रा,मल्दी,मोपर,दतरेंगी,लालबहादुर शास्त्री संकुल सहित सभी संकुलों में शिक्षको द्वारा विशेष प्रयास से समुदाय द्वारा प्रदत्त स्थानो पर शिक्षा सारथियों के माध्यम से छोटे छोटे समूहो मेंऑफ़लाइन क्लास का आयोजन कराया जा रहा है।कोरोनाकाल में ऐसे शिक्षको को जिनके द्वारा स्वेच्छा से बच्चों में सीखने की दक्षता जारी रखने के लिए विभिन्न नवाचारी प्रयास किए जा रहे हैं, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षक दिवस के अवसर वेबसाइट में अपलोड गतिविधि के आधार राज्य कार्यालय द्वाराप्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। टोल फ्री नम्बर 18005721710 पर कहानी टाइम्स सुविधा एससीईआरटी द्वारा शुरू की गई है जिससे विकासखंड के विद्यार्थी भी लाभान्वित हो रहे हैं.उक्त जानकारी मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी श्री ईश्वर देवदास प्रभारी प्राचार्य करहीबाजार बाजार उ मा शाला द्वारा दी गई।

close