PM Cares फंड में 5 दिन में आए 3,076 करोड़ रुपये,पी चिदंबरम ने पूछा-डोनर्स के नाम उजागर करने में डर क्यों?

Chief Editor
3 Min Read

नई दिल्ली-कोविड-19 संकट (Corona Crisis) को देखते हुए बनाए गए पीएम केयर्स फंड (PM CARES Fund) में 5 दिनों में 3,076 करोड़ की राशि आई. सरकार द्वारा जारी की गई ऑडिट रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है. वित्त वर्ष 2020 के स्टेटमेंट के अनुसार यह रिकॉर्ड डोनेशन 27 से 31 मार्च के बीच हुआ है, इस अवधि में फंड को बनाया जा रहा था. 3,076 करोड़ रुपये में से  3,075.85 करोड़ रुपये का दान घरेलू और स्वैच्छिक है, जबकि 39.67 लाख रुपये का योगदान विदेशों से किया गया है. पीएम केयर्स (PM CARES Fund) के स्टेटमेंट में कहा गया कि 2.25 लाख रुपये से फंड की शुरुआत की गई थी और इस फंड को करीब 35 लाख रुपये ब्याज के एवज में भी मिले हैं. 

Join Our WhatsApp Group Join Now

ऑडिट स्टेटमेंट को पीएम केयर्स फंड की वेबसाइट पर साझा किया गया है लेकिन इस स्टेटमेंट में नोट 1 से लेकर 6 तक की जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया गया है. इसका मतलब यह हुआ कि घरेलू और विदेशी दानकर्ताओं की जानकारी सरकार ने नहीं दी है. पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ट्वीट कर इस पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने पूछा कि इन डोनर्स की जानकारी क्यों नहीं दी बताई गई.  उन्होंने पूछा कि प्रत्येक अन्य एनजीओ या ट्रस्ट एक सीमा से अधिक राशि दान करने वाले दानकर्ताओं के नाम प्रकट करने के लिए बाध्य है। इस दायित्व से PM CARES FUND को छूट क्यों है? उन्होंने पूछा कि दान पाने वाला ज्ञात है. दान पाने वाले के ट्रस्टी ज्ञात हैं. तो ट्रस्टी,दानदाताओं के नाम उजागर करने से क्यों डर रहे हैं. 

बता दें कि कोविड संकट को देखते हुए सरकार ने प्राइम मिनिस्टर सिटीज़न असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड (PM CARES Fund) की शुरूआत की थी. जहां दानदाता कितनी भी राशि इस महामारी से लड़ने के लिए सरकार को डोनेट कर सकते हैं.

Share This Article
close