प्रभारी मंत्री ने कहा…वेंटीलेर बढ़ाएं.. अस्पतालों का करें औचक निरीक्षण.. आगामी बजट तैयारी का दिया आदेश

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

Join Our WhatsApp Group Join Now
बिलासपुर—-प्रदेश गृहमंत्री और प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये अस्पतालों में बेड और वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने को कहा है। प्रभारी मंत्री ने होम आइसोलेशन की अच्छी व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। आज यह बाते वीडियो कांफ्रेसिंग से प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने जिला अधिकारियो से कही। 
 
              शुक्रवार को साहू ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से जिले के अधिकारियों की बैठक ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अस्पतालों में मरीजों की दवाईयों के अलावा भोजन, नाश्ता की अच्छी व्यवस्था रखी जाये। इस मामले में कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिये। साहू ने कहा कि प्रतिदिन कोरोना जांच के लिये ज्यादा से ज्यादा सैम्पल लिए जाए। उन्होंने सिम्स के अलावा अपोलो और अन्य प्राइवेट अस्पताल के संचालकों की बैठक लेकर कोरोना मरीजों के इलाज के लिये बेहतर व्यवस्था बनाने को कहा। 
 
          प्रभारी मंत्री श्री साहू ने अस्पतालों में उपलब्ध वेंटिलेटर, बेड और अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जिला अस्पताल में 40 और निजी अस्पतालों में 30 वेंटिलेटर अभी उपलब्ध हैं। अन्य प्राइवेट अस्पतालों से बात चल रही है।  जिससे वेंटिलेटर की संख्या बढ़कर 96 हो जायेगी।  साहू ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को कोविड अस्पतालों का औचक निरीक्षण करने को कहा।
 
        बैठक में प्रभारी मंत्री ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने बताया कि जिले में 22 हजार 400 क्विंटल गोबर खरीदा गया है। गौ पालकों को 17 लाख 68 हजार से अधिक राशि का भुगतान भी किया गया है। इस दौरान मंत्री ने वर्मी कम्पोस्ट के लिये टैंक बनाने और खाद तैयार करने के बारे में जानकारी ली। सीईओ ने बताया कि 8 हजार क्विंटल वर्मी खाद बनाकर बेचा जा चुका है।
 
             प्रभारी मंत्री ने बताया कि सहकारी समितियों का परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है। उन्होने जानकारी दी कि बड़ी समितियों को  छोटा किया जाएागा। इसके लिये दावा-आपत्ति 10 सितम्बर मांगी गई है। धान संग्रहण केन्द्रों में विगत वर्ष के धान के उठाव, मिलिंग की प्रगति के बारे में जानकारी ली।
 
              प्रभारी मंत्री ने बाढ़ से फसल को हुए नुकसान की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि फसल की स्थिति अच्छी है। बाढ़ के कारण तखतपुर व मस्तूरी में नदियों के किनारे फसल को क्षति हुई है। मंत्री ने फसल नुकसान का सही आकलन करने को कहा।
 
                           प्रभारी मंत्री श्री साहू ने प्रवासी मजदूरों के राशन कार्ड, पीडीएस खाद्यान्न वितरण, अंग्रेजी माध्यम स्कूल, पूरक पोषण आहार वितरण व राजस्व के मामलों की समीक्षा की। ऋण पुस्तिका, नामांतरण आदि के काम में तेजी लाने का निर्देश दिया। कानून व्यवस्था, सीवरेज निर्माण, अमृत मिशन, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, पेयजल, हैंडपम्पों में क्लोरीनीकरण की समीक्षा की। सभी विभागों के लिये अगले बजट की तैयारी अभी से करने के लिये कहा।
 
                बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल, एडीएम बीएस उइके, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय समेत सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
close