वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के सम्बंध में की समीक्षा

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिले के कलेक्टर,पुलिस अधीक्षक तथा जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग कर कोविड-19 के वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए राज्य शासन ने प्रारंभ से ही आवश्यक कदम उठाए हैं तथा कोरोना संक्रमितों के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। उन्होंने कहा कि अब से जिन कोरोना संक्रमितों को कोई भी लक्षण नहीं है अथवा बिल्कुल हल्के लक्षण हैं एवं अन्य कोई शारीरिक समस्या नहीं है,ऐसे मरीजों को होम आइसोलेशन में ही रखना है। होम आइसोलेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलग से दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं,उनका पालन करना अनिवार्य होगा। कोरोना जांच के बाद यदि संबंधित का रिपोर्ट पाॅजीटिव आता है,तो उन्हें कोरोना के इलाज से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपायों की जानकारी भी दी जाए। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से सतत् संपर्क में रहने की व्यवस्था हो ताकि यदि मरीज को कोई भी असुविधा होती है,तो उन्हें तत्काल कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया जाए।

कलेक्टर ध्यान दें दवाइयों का ना हो कालाबाजारी

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि कोरोना के लक्षणों को तथा इससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए जनजागरूकता बढ़ाएं। कोरोना के साथ निमोनिया का होना और भी खतरनाक होता है, इसलिए सर्दी,बुखार एवं कोरोना से जुड़े कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचना दें। अस्पतालों में साफ-सफाई तथा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा समय-समय पर इसकी समीक्षा भी करें। प्रेसविज्ञप्तियों के माध्यम से मरीजों तथा अस्पताल में उपलब्ध बिस्तरों की संख्या सार्वजनिक की जाए। लोगों में यह विश्वास बना रहना चाहिए कि शासन प्रशासन हर कदम पर उनके साथ है। कोविड-19 से जुड़े दवाईयों की कालाबाजारी न हो,कलेक्टर यह सुनिश्चित करें।

जिले वासियों से कलेक्टर ने की अपील

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद कलेक्टर श्याम धावड़े ने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 से जुड़े निर्देशों का अक्षर से पालन करें। मास्क का आवश्यक रूप से प्रयोग करें, हाथों को धोएं तथा सोशल/फिजीकल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के अलावा अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं आगे भी पूर्ववत प्राप्त होती रहेंगी। आप सभी के सहयोग से ही हम इस कोरोना महामारी की लड़ाई से विजय प्राप्त कर सकेंगे।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...