MLA मिंज की पहल पर कुनकुरी में शुरू हो रहा छत्तीसगढ़ का दूसरा संकल्प शिक्षण संस्थान

जशपुर-जिले के चिन्हित प्रतिभावान विद्यार्थियों को अब कुनकुरी में शिक्षा के माध्यम से बेहतर भविष्य निर्माण के लिए संकल्प शिक्षण संस्थान प्रारंभ किया जा रहा है। जिससे जिले के अधिक छात्र छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। कक्षा 10वीं एवं 12 वीं बोर्ड में प्रावीण्य सूची में स्थान हासिल करने के लिए उत्कृष्ट , बेहतर शिक्षा प्रदान की जाएगी । इसके साथ ही IIT, NEET जैसी कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी की सुविधा दी जाएगी ।कुनकुरी में संकल्प शिक्षण संस्थान खोलने के लिये संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन एवं विधायक कुनकुरी यू.डी. मिंज के द्वारा प्रयास किया गया उनके प्रयास को कलेक्टर महादेव कावरे ने अमरजीत भगत, मंत्री खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति,उपभोक्ता संरक्षण एवं संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन तथा प्रभारी मंत्री जशपुर को अवगत कराया और मंत्री जी ने संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी में प्रारंभ करने के लिए खनिज न्यास निधि से इसकी स्वीकृति दी। यह संस्थान आवासीय होगा जिसमे अभी 18-18 बालक और बालिकाओं को पृथक- पृथक आवास के लिये व्यवस्था की जा रही है।

कुनकुरी विधायक यू ड़ी मिंज की प्रारम्भ से ही शिक्षा के क्षेत्र में विशेष रूचि रही है और इसलिये विधायक बनने के बाद से ही कुनकुरी मे भी संकल्प शिक्षण संस्थान प्रारंभ करने की दिशा मे प्रयासरत थे। जशपुर जिले का दूसरा संकल्प शिक्षण संस्थान अब कुनकुरी मे भी इसी शिक्षण सत्र से प्रारंभ किया जा रहा है।संसदीय सचिव का कहना है कि संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी का परिसर बेहतर ढंग से विकसित किया जाएगा । जिससे भविष्य में बच्चों के प्रतिभा को निखार कर उनका भविष्य उज्ज्वल बन सके और जिले के अधिक से अधिक बच्चों को इसका लाभ मिले। उन्होंने खनिज न्यास निधि से कुनकुरी में संकल्प शिक्षण संस्थान प्रारंभ करने की स्वीकृति देने के लिए माननीय यशस्वी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी एवं श्री अमरजीत भगत, मंत्री खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति,उपभोक्ता संरक्षण एवं संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन तथा प्रभारी मंत्री जशपुर के साथ कलेक्टर जशपुर श्री महादेव कावरे को भी धन्यवाद ज्ञापित किया है।

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी एन.कुजूर ने बताया कि संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी का संचालन जिला प्रशासन द्वारा कलेक्टर जशपुर के मार्गदर्शन मे गठित संचालन समिति द्वारा संकल्प जशपुर की तर्ज में किया जायेगा । इसके साथ ही शिक्षण, मूल्यांकन व्यवस्था और शिक्षण तकनीक संकल्प जशपुर के मार्गदर्शन मे होगी ताकि शिक्षा की गुणवत्ता संकल्प जशपुर के समान हो सके।शैक्षणिक स्टाफ की पदस्थापना के लिये कार्यवाही शुरु कर दी गई है। बहुत जल्द प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण कर ऑनलाइन शिक्षण प्रारंभ कर डियाब जाएगा ।

इस संबंध में जानकरी देते हुए संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने बताया है कि इस वर्ष कक्षा 9 वीं मे 36 बच्चों को प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश के लिये संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर मे जिले के 8वी उत्तीर्ण छात्र छात्राओं से प्रवेश आवेदन पत्र बुलाये गये थे जिसमे लगभग 700 आवेदन प्राप्त हुए है। पूर्व मे चयन के लिये प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाना था परंतु वर्तमान कोविड 19 संकट के कारण यह परीक्षा आयोजित नही की जा सकी। अब पूर्व कक्षा 8 वीं की परीक्षा मे प्राप्त अंको के आधार पर प्रवीण्य सूची तैयार की जा रही है और प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी प्रावीण्य सूची के आधार पर ही कुल 66 बच्चों को संकल्प शिक्षण संस्थान मे प्रवेश दिया जायेगा जिसमे 30 विद्यार्थी संकल्प जशपुर मे तथा 36 विद्यार्थी संकल्प कुनकुरी के लिए होंगे।

संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी का संचालन जिला प्रशासन के द्वारा कलेक्टर जशपुर के मार्गदर्शन मे गठित संचालन समिति द्वारा किया जायेगा जैसा कि संकल्प जशपुर का हो रहा है।
शैक्षणिक स्टाफ की पदस्थापना के लिये कार्यवाही शुरु कर दी गई है।

छात्रावास एवं कमरे मरम्मत का निर्देश

संकल्प कुनकुरी को प्रारम्भ करने के लिए संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी श्री यू.डी .मिंज, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एन. कुजूर, संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के प्राचार्य श्री विनोद कुमार गुप्ता ने संयुक्त रूप से स्थल निरीक्षण किया। यह संस्थान सलिहाटोली मे स्थित शासकीय भवन मे प्रारंभ किया जा रहा है जिसमे भवन, शौचालय, शिक्षण कक्ष , ग्रंथालय, मेस,छात्रावास आदि के आवश्यक मरम्मत एवं जीर्णोद्धार के लिये संसदीय सचिव श्री यू. ड़ी . मिंज द्वारा ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के एसडीओ रघुराज चौहान को 10 दिवस के भीतर पूर्ण करने का निर्देश दिया है। इस अवसर पर आज ब्लॉक कॉंग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्री एस इलियास,आशीष सतपति,रितेश नायक, प्रेमशंकर यादव ,सरीन राज, बीईओ सीताराम साव, उपस्थित रहे।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...