कोविड केयर सेंटर गरांजी का कलेक्टर ने किया निरीक्षण,मरीजों के लिए 650 बिस्तरों की व्यवस्था

नारायणपुर-वैश्विक महामारी कोविड 19 के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ विभाग द्वारा हर स्तर पर तैयारिया की गई है और बचाव के लिए प्रयास भी किये जा रहे हैं। कलेक्टर अभिजीत सिंह आज गरांजी स्थित कोविड केयर सेंटर के निरीक्षण के लिए पहुंचे। उन्होंने केयर सेंटर में की गयी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं पर संतोष जताया। इस दौरान उन्होंने मरीजों की सतत् निगरानी के लिए बनाये गये कंट्रोल रूम का भी जायजा लिया। इस कंट्रोल रूम में 32 कैमरे लगाये गये हैं। जिसके माध्यम से मरीजों की स्वास्थ्य गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी। मरीज माईक के माध्यम से अपनी स्वास्थ्स संबंधी समस्याओं अथवा अन्य जरूरी चीजों की जानकारी दे सकेंगे। इसके अलावा कलेक्टर ने अन्य वार्डो सहित पेयजल, शौचालय, बिस्तरों आदि की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ एसडीएम श्री दिनेश कुमार नाग, डिप्टी कलेक्टर वैभव क्षेत्रज्ञ,निधी साहू, सिविल सर्जन डॉ एम.के सूर्यवंशी के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन डॉ सूर्यवंशी ने कलेक्टर श्री सिंह को जानकारी देते हुए बताया कि जिला चिकित्सालय के एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में कोविड केयर सेंटर संचालित है, जहां वर्तमान में 100 बिस्तर की व्यवस्था है। वहां कोविड-19 के मरीजों का ईलाज किया जा रहा है। वर्तमान में कोविड के ईलाज के लिए 80 मरीज भर्ती है और उनका उपचार चिकित्सकों द्वारा जारी है। कोविड केयर सेंटर में उन मरीजों को रखा जा रहा है, जो कोविड-पॉजिटिव हैं एवं लक्षण रहित हैं तथा सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों को भी यहां रखा जायेगा। इन अस्पतालों में मरीजों के लिए दोनों समय का भोजन एवं चाय-नाश्ते की व्यवस्था भी की गयी है। इसके अलावा पीने के लिए गर्म पानी की व्यवस्था के साथ-साथ इमरजेंसी की दवाईयें उपलब्ध हैं। वहीं पर्याप्त संख्या में आक्सीजन सिलेण्डर भी उपलब्ध कराया गया है। 

बता दें कि बालक बुनियादी आवासीय स्कूल गरांजी में कोरोना वायरस कोविड-19 के ईलाज के लिए गरांजी में सर्व सुविधायुक्त कोविड 19 केयर सेन्टर तैयार किया गया है। इस कोविड केयर सेंटर में 82 कमरे हैं।  कोविड-19 के मरीजों का भर्ती कर उपचार किया जायेगा। इस केयर सेंटर में 650 बिस्तरों की व्यवस्था की गयी है।

जहां कोविड के मरीजों को भर्ती कर ईलाज किया जायेगा। कोविड केयर सेंटर गरांजी में मैकेनाइज्ड लांड्री की व्यवस्था भी की गयी है। इसके अलावा विद्युत अवरोध उत्पन्न होने की स्थिति में विद्युत आपूर्ति सतत् बनाये रखने के उद्देश्य से जनरेटर की भी पुख्ता व्यवस्था की गयी है। मेडिकल स्टाफ के लिए ड्रोनिंग एवं डोफिंग एरिया बनाया गया है। ताकि काम करने के बाद स्टाफ के लोग सुरक्षित बाहर आ, जा सके।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...