बस्तर कमिश्नर अमृत खलखो ने किया नारायणपुर जिले में चल रहे गिरदावरी कार्य का निरीक्षण,कहा-पटवारी वास्तविक फसल के रकबे का पंजीयन करें

नारायणपुर-बस्तर संभाग के कमिश्नरअमृत कुमार खलको ने नारायणपुर जिले के ग्राम बेनूर पहुंचकर कर वहां चल रहे गिरदावरी के कार्याे का निरीक्षण किया।  इस दौरान वे बेनूर में संचालित आदिम जाति सहकारी समिति के कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने वहां गिरदावरी के तहत् खसरों एवं अभिलेखों का मिलान भूइंया साफ्टवेयर की प्रविष्टियों से किया। उन्होंने कहा कि भू-अभिलेख मैनुअल एवं भूइंया साफ्टवेयर में प्रविष्टि के कार्य में समानता रखें। सभी अपूर्ण प्रविष्टियों को शीघ्र पूरा कराये। कमिष्नर ने जोर देते हुए कहा कि गिरदावरी का कार्य शासन की प्राथमिकता वाले कार्यों में शामिल है। इसे ध्यान में रखते हुए पटवारी प्रतिदिन किये जाने वाले गिरदावरी के ऑनलाईन एन्ट्री को करना सुनिष्चित करें। गिरदावरी कार्य के समय फोटो प्रमाणिकरण का कार्य इस बार शासन द्वारा प्रारंभ किया गया है, जिसे करते हुए प्रतिदिन इस कार्य का निरीक्षण करने को अधिकारियों को कहा।

कमिष्नर ने कहा कि पटवारी गिरदावरी कार्य करते समय वास्तविक फसल के रकबे का पंजीयन करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि मेड़, नदी, नाले, खाली भूमि, कुआं, डबरी, तालाब आदि को शामिल न करें। कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह उनेके साथ विषेष रूप से उपस्थित थे। उन्होंने जिले में चल रहे गिरदावरी कार्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 

कमिष्नर अमृत खलखो ने बेनूर के समीप किसान द्वारा लगायी गयी फसल का मौका मुआयना भी किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम बेनूर के पटवारी से खसरा, बी-1 अभिलेख, नक्शे एवं ऑनलाईन रिकार्डस् को मंगाकर उनका मिलान किया। उन्होंने गिरदावरी के कार्य को जिम्मेदारी के साथ करने कहा। गिरदावरी के अंतर्गत की गई प्रविष्टियों पर संतोष जाहीर किया। कमिष्नर खलखो ने जिला मुख्यालय नारायणपुर के समीप स्थित माहका सहाकरी समिति भी गये। वहां उन्होंने केन्द्र की व्यवस्थाओं की जानकारी ली और जरूरी दिषा-निर्देष दिये। इस अवसर पर सीईओ जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक आरए खान, संयुक्त प्रबंधक कृषि एमएस धु्रव, एसडीएम दिनेष कुमार नाग, डिप्टी कलेक्टरनिधी साहू के अलावा उपसंचालक कृषि  बघेल, जिला सहकारी बैक प्रबंधक प्रतीक अवस्थी सहित राजस्व एवं अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। 

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...