कलेक्टर ने 4 गांवों के खेत में पहुंचकर गिरदावरी कार्यों का किया अवलोकन,केरलापाल पटवारी को थमाया कारण बताओ नोटिस

नारायणपुर-कलेक्टर अभिजीत सिंह ने आज मंगलवार को नारायणपुर विकासखण्ड के ग्राम छोटेडोंगर, महिमागवाड़ी, बिंजली एवं केरलापाल में गिरदावरी कार्यों का जायजा लिया। सर्वप्रथम कलेक्टर ने छोटेडोंगर के खेतों में पहुँचकर किसानों एवं ग्रामीणजनों के सामने खसरा, बी-1, नक्शे एवं ऑनलाइन रिकार्ड से मिलाकर गिरदावरी कार्य का मौके पर निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मौके पर किसान के खेत का माप भी करवाया और कहा कि गिरदावरी कार्य करते समय वास्तविक फसल के रकबे का पंजीयन करें। कलेक्टर ने पंचायत सचिव से विगत 3 वर्ष के अंदर मनरेगा से बनाये गये डबरी निर्माण की जानकारी ली और गिरदावरी कार्य से मिलाकर देखा। उन्होंने गिरदावरी कार्य के दौरान मेड़, नदी, नाले, खाली भूमि, कुआं, डबरी, तालाब आदि को शामिल न करने की बात कही।

कलेक्टर ने महिमागवाड़ी, बिंजली एवं केरलापाल में किसान द्वारा लगायी गयी फसल का मौका मुआयना भी किया। इस दौरान ग्राम के सरपंच, सचिव, कोटवार एवं ग्रामीणजनों ने सम्बंधित के खेतों की वास्तविक जानकारी देने में अमलांे की सहायता की। कलेक्टर ने गिरदावरी के कार्य को जिम्मेदारी के साथ करने कहा। पटवारियों द्वारा गिरदावरी के अंतर्गत की गई प्रविष्टियों पर संतोष जाहिर किया। केरलापाल के पटवारी द्वारा गिरदावरी कार्य में त्रुटि पाये जाने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने इस दौरान आदिम जाति सेवा सहकारी समिति छोटेडोंगर भी गये। वहां उन्होंने केन्द्र की व्यवस्थाओं की जानकारी ली और जरूरी दिशा-निर्देश दिये।

पंजीयन की सूची पटवारियों को देने तथा पंजीयन कराने एवं संशोधित कराने आने वाले किसानों की जानकारी ली। उन्होंने समिति में प्राप्त पीडीएस बारदानों की जानकारी ली। प्रबंधक ने बताया कि 6250 बारदाना प्राप्त हुआ है। कलेक्टर ने धौड़ाई राशन दुकान पहुंचकर वारदानों की जानकारी ली तथा खराब हुए वारदानों को भी देखा। खराब बारदानों के बंडल में सही बारदाना निकलने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की तथा प्रबंधक को बारीकी से वारदाना जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने दुकान के सामने गंदगी व्याप्त गंदगी की साफ-सफाई कराने को भी कहा। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निर्माणाधीन पटवारी निवास, पुल निर्माण, कन्या आश्रम का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने धौड़ाई के पंचायत भवन से धान खरीदी केंद्र, थाना एवं अन्य शासकीय भवन में इंटरनेट कनेक्शन देने की बात कही।

इस अवसर पर तहसीलदार आशुतोष शर्मा, नायब तहसीलदार ख्याति नेताम, अधीक्षक भू अभिलेख आकाश भारद्वाज राजस्व निरीक्षक श्री पिस्दा के अलावा संबंधित ग्राम के पटवारी और ग्रामीणजन व किसान उपस्थित थे।   

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...