मरवाहीः गौरेला का प्रभार मिलने के बाद दौरे पर निकले अर्जुन तिवारी , जोगी और बीजेपी के गढ़ में मिली चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारी

Chief Editor
3 Min Read

बिलासपुर । मरवाही विधानसाभा क्षेत्र के लिए गौरेला इलाके से  कांग्रेस के प्रभारी बनाए जाने के तुरत बाद प्रदेश कांग्रेस महामंत्री अर्जुन तिवारी ने अपना दौरा भी शुरू कर दिया है। उन्हे चुनौतीपूर्ण बड़ी ज़िम्मेदारी दी गई है। चूंकि मरवाही विधानसभा क्षेत्र के इस हिस्से में ही पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और कुछ हद तक बीजेपी का प्रभाव रहा है। उन्होने कहा कि कांग्रेस के साथ लोगों को जोड़ना और पोलिंग बूथ, ज़ोन, सेक्टर कमेटियों को सक्रिय करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

जैसा कि मालूम है कि कांग्रेस ने मरवाही विधानसाभा उप चुनाव के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी सिलसिले में मरवाही को चार क्षेत्र में बांटकर चार अलग – अलग प्रभाऱी नियुक्त किए गए हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री अर्जुन तिवारी को गौरेला इलाके की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सोमवार को हुई नियुक्ति के ठीक दूसरे दिन अर्जुन तिवारी ने इलाके में अपना दौरा भी शुरू कर दिया है। उन्हे जिस गौरेला ब्लॉक का जिम्मा दियागया है, उसमें मरवाही विधानसभा के 80 पोलिंग बूथ आते है। इस हिस्से में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत  जोगी और भाजपा का प्रभाव माना ज़ाता है।

अजीत जोगी  ने  मुख्यमंत्री बनने के बाद  2001 में मरवाही सीट से   उपचुनाव लड़ा था ,तब गौरेला ब्लॉक के गांव लालपुर के कद्दावर भाजपा नेता बृजलाल राठौर ने चुनाव प्रचार में आये तबके गृह मंत्री स्व.नंदकुमार पटेल के खिलाफ गौरेला थाने में एफआईआर  दर्ज करवाया था। इतने कट्टर भाजपा के गढ़ वाले इलाके की  जिम्मेदारी दी गई है। अर्जुन तिवारी  1983 से मरवाही  जाते रहे हैं। चूंकि  तब के आदिवासियों के सबसे बड़े  कद्दावर नेता डॉक्टर भवँर सिंह पोर्ते से उनका  पारिवारिक रिश्ता था और श्री पोर्ते तब मरवाही से विधायक और अर्जुन सिंह मंत्रिमंडल में आधा दर्जन विभाग के साथ दूसरे नंबर के मंत्री हुआ करते थे। उसके बाद जब अजीत जोगी  मुख्यमंत्री के रूप में उपचुनाव लड़े वर्ष 2001 में उन्हे  मीडिया प्रभारी बनाया गया  था।

गौरेला इल़ाक़े में अपने दौरे की शुरूआत करते हुए अर्जुन तिवारी ने कहा कि यह इलाका कांग्रेस का पुराना गढ़ रहा है। लेकिन कई कारणों से लोग अजीत जोगी के साथ जुड़ते चले गए । ऐसे लोगों की कांग्रेस में वापसी के साथ ही इलाके के मतदाताओँ के मन में कांग्रस के प्रति विश्वास मज़बूत करना ही सर्वोच्च प्राथमिकता में हैं। इस इलाके की तरक्क़ी को प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा है औऱ हाल ही में कई अहम् घोषणाएँ भी की हैं।  मतदाताओँ का झुकाव पहले भी कांग्रेस की तरफ़ रहा है और वे फ़िर से साथ आएंगे। इसी तरह बूथ , सेक्टर और ज़ोन कमेटी  की सक्रियता भी रहेगी । जिनकी ताक़त से कांग्रेस एक बार फ़िर मरवाही सीट पर अपना परचम लहराएगी ।

close