राष्ट्रीय व्यापार मेला से प्रदेश को नई पहचान..मुख्यमंत्री

BHASKAR MISHRA
5 Min Read

vyapar_ramanबिलासपुर— मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आज व्यापार विहार में 16 वें राष्ट्रीय व्यापार मेला का औपचारिक उद्घाटन किया। उन्होने दीप प्रज्वलित कर बिलासपुर वासियों और आयोजकों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापार बिहार स्थित बिलासपुर राष्ट्रीय व्यापार मेला ने प्रदेश को देश में नई पहचान दी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय व्यापार मेले से प्रतिवर्श 1200 करोड़ का व्यापार होता है। यह अपने आप में एक मिशाल है। व्यापार मेंले में प्रभारी मंत्री अजय चन्द्राकर भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                             राष्ट्रीय व्यापार मेला के आयोजकों को बधाई देते हुए सीएम ने कहा कि हरीश केड़िया ने बिलासपुर ही नहीं बल्कि प्रदेश को व्यापार मेला का तोहफा दिया है। उन्होने कहा कि प्रदेश के साथ व्यापार मेला भी सोलहवें साल में प्रवेश किया है। केडिया की ऊर्जा भी 16 वे साल से कम नहीं है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। केन्द्र सरकार ने भी इसे स्वीकार किया है। बिलासपुर संभाग अपार संसाधनों से परिपूर्ण है। राष्ट्रीय रोजगार मेले उद्योग व्यापार को अपार अवसर दिया है। सीएम ने कहा कि खुशी होती है कि बिना किसी सरकारी प्रयासाें से बिलासपुर के उद्योगपतियों और व्यापरियों ने मेले को धीरे-धीरे राष्ट्रीय स्वरूप प्रदान किया।  साथ ही व्यवसाय का खुशनुमा महौल भी पैदा किया।

                              अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास एक क्रमिक प्रयास है इस प्रयास में राष्ट्रीय व्यापार मेला बिलासपुर का बहुत योगदान है। उन्होने इसके लिए हरीश केडिया को बधाई भी दी। सीएम ने कहा कि बेशक मंदी का दौर चल रहा है लेकिन मैं हरीश केड़िया के बातों से पूरी तरह से सहमत हूं20160109_122942कि मंदी के बाद ही तेजी का दौर आता है। व्यापारी अपना काम ठीक से कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में उद्योग जगत के लिए अपार संभावनाएं हैं । भारत सरकार ने भी इसे स्वीकार किया है। उन्होने कहा कि 12 जनवरी को सड़क परिवहन मंत्री बिलासपुर रायपुर फोर लेन का उद्घाटन करेंगे। तीन फेज में काम पूरा होगा। सड़क मात्र दो साल में बनकर तैयार हो जाएगी। बिलासपुर से रायपुर का रास्ता महज डेढ़ घण्टे में पूरा हो जाएगा।

             सीएम ने कहा कि पांच स्टाल के बाद व्यापार विहार का क्षेत्र राष्ट्रीय व्यापार मेले के लिए बहुत छोटा हो गया है। हमारा राष्ट्रीय व्यापार मेले को पूरा समर्थन है। जैसा की चन्द्राकर ने बताया कि साइंस कालेज के पीछे खाली जमीन व्यापार मेले के लिए तैयार किया जाएगा। यहां मेले को और भी बेहतर और व्यापक स्वरूप दिया जा सकता है। कोशिश होगी कि वहां डेढ़ साल के भीतर वातावरण तैयार कर लिया जाए। राष्ट्रीय व्यापार मेला लगाया जाए।

            उपस्थित लोगों कों संबोधित करते हुए डॉ.रमन सिंह ने कहा कि पीपीपी मा़डल से रेलवे लाइन का विस्तार कियाvyapar_chandrakar जाएगा। योजना स्वीकृत हो गयी है। यदि यह योजना सफल हुई तो पिछले 140 साल में हमने छत्तीसगढ़ में मात्र 1114 किलोमीटर रेललाइन बिछाया है। छत्तीसगढ़ गठन के बाद हमने मात्र कुछ सौ किलोमीटर रेल लाइन का विस्तार किया है। लेकिन हमारा दावा है कि मात्र तीन साल के भीतर करीब छ- किलोमीटर रेल लाइन बिछा देंगे। इससे सभी वर्गों को सुविधा मिलेगी।

             सीएम ने कहा कि आधारभूत संरचना विकास के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत होती है। मद का प्रबंध अपने आप हो जाता है। बस्तर हो या सरगुजा ,बिलासपुर हो या प्रदेश का कोई भी हिस्सा यदि आधार भूत संरचना का विकास हो जाएे तो सारे काम सफल हो जाएगे। रमन ने कहा कि राष्ट्रीय व्यापार मेला अपना है इससे मेरा जुड़ाव है।

                 कार्यक्रम को संबोधित करेते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ का चहुंमुखी विकास कुशल नेतृत्व से ही संभव हुआ है। इसमें उद्योग जगत भी हाथ है। उन्होने कहा कि पिछले साठ साल में लोगों का काम का अवसर मिला नहीं हुआ । लेकिन रमन सिंह ने जब से सत्ता को संभाला छत्तीसगढ़ ने तेजी से विकास किया। हर तरफ विकास की गंगा बह रही है।

close