50 कैमरों से लैस हुआ सीवीआरयू

Chief Editor
4 Min Read

cc_ramancvru campusबिलासपुर। डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय का पूरा कैंपस अब कैमरे की निगरनी में हैं। यूजीसी और शासन के निर्देश पर कैंपस में अत्याधुनिक 50 कैमरे लगाए गए हैं। इससे कैंपस में विद्यार्थियों की सुरक्षा और प्रशासनिक कसावट के साथ शिक्षा में गुणवत्ता आएगी। सुरक्षा की दुष्टि से प्रशासनिक कार्यालय और सभी भवनों को कव्हर कर लिया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेष पाण्डेय ने बताया कि आज के समय में शिक्षा के साथ सुरक्षा भी उनती ही महत्वपूर्ण है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पूरे 65 एकड़ के कैंपस को सुरक्षित कर लिया गया है। इसके लिए विश्वविद्यालय के मेन गेट से लेकर स्टोर रूम और गार्ड रूम तक कुल 50 कैमरे लगाए जा चुके हैं। ताकि हर कार्य पर निगरानी रखी जा सके।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                     कुलसचिव ने बताया कि यूजीसी और छत्तीसगढ़ शासन का समय समय पर निर्देश प्राप्त होता है। इस संबंध में निर्देश आया है। इसका पालन करते हुए सभी स्थानों को सुरक्षित किया गया है। सबसे पहले तो इसके लिए मेन गेट पर 4 कैमरे लगाए गए हैं यहा विद्यार्थियों व वाहनों का अधिक आना-जाना रहता हैं, ताकि खासकर छात्राओं को किसी प्रकार की दिक्क्त न हो और असमाजिक तत्वों से सुरक्षा महसूस हो। श्री पाण्डेय ने बताया कि विश्वविद्यालय की सभी बिल्डिंग, क्लासेस, लैब, लायब्रेरी,गार्डन भीड़ वाली स्थान व सभी महत्वपूर्ण जगह को कव्हर किया गया है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को कैंमरे की निगरानी में रखा जा सके। श्री पाण्डेय ने बताया कि प्रशासनिक कार्यालय के कुलपति कार्यालय, कुलसचिव कार्यालय, सभी विभाग,लाॅबी,फंट और लाॅन में कैंमरे लगाए गए हैं। इससे सभी बाहरी लोगों आने-जाने के स्थान में विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए टेक्नीकल टीम गठित कर कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसमें प्रशासनिक अधिकारी मुखिया है। जो हर महिने रिपोर्ट देगें।

हाॅस्टल और बसों पर भी नजर- श्री पाण्डेय ने बताया कि विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की बसें और हाॅस्टल की दोनों बिल्डिंग में कैंमरे पहले ही लगाए जा चुके है। ताकि 24 घंटें यहां रहने वाले विद्यार्थियों पर भी नजर रखी जा सके। साथ ही यहां आने वाले बाहरी लोगों की पहचान हो। इसकी निगरानी के लिए अधिकारियों की टीम बनाई गई है। जो हर तीसरे दिन सभी रिकार्डिग देखते हैं और किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर तत्काल कार्रवाही की जाती है। कोटा के 30 किलोमीटर के परिधि के सभी क्षेत्रों से कई विश्वविद्यालय की बसें आती है। इन बसों में चूकिं छात्राएं काफी दूर से आती हैं इसलिए बसों पर निगरानी जरूरी है , ताकि वे सुरक्षित महसूस कर सकें। इस बात का हमेशा ध्यान रखा जाता है।

असमाजिक तत्वों और बेजा कब्जा की समस्या आम- श्री पाण्डेय में बताया कि कैंपस के आसपास असमाजिक तत्व और कैंपस परिसर में बेजा कब्जा की समस्या आम बात है। इस बात को ध्यान में रखते हुए छात्राओं की सुरक्षा के लिए मेन गेट के बाहर सभी एंगल से 5 कैंमरे लगाए गए हैं, ताकि छात्राओं को सुरक्षा दी जा सके और हर बात नजर में हो। इसी तरह चारों ओर बाउड्रीवाॅल के आसपास बेजा कब्जा करने वालों पर नजर हो और इस आधार पर उन पर कार्यवाही की जा सके।

Share This Article
close