आने वाला कल युवाओ का-राष्ट्रपति

cgwallmanager
4 Min Read

pres1बिलासपुर। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत देश के 150 से ज्यादा केंद्रीय संस्थानों में भारत गणराज्य के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नये साल के अवसर पर “यूथ एंड नेशन बिल्डिंग” विषय पर केंद्रीय उच्च शिक्षण संस्थान और सिविल सेवा अकादमी के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को मंगलवार 19 को 12.30 बजे से राष्ट्रपति भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित किया। राष्ट्र निर्माण में युवाओँ को शिक्षित करना, उन्हें नवाचार हेतु प्रेरित करना, तकनीकी कौशल के विकास, व्यावसायिक योग्यता और सामाजिक उत्तरदायित्व की काबिलियत पैदा करना अहम काम है। यह बात राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी जी ने युवा छात्रों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सरकार ने ‘स्टार्ट अप इंडिया’ कार्यक्रम की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि करीब 4500 स्टार्ट अप के साथ हम दुनिया में तीसरे स्थान पर है। ऐसे में विद्यार्थियों की उद्यमिता को निखारने में सबसे अहम भूमिका उच्च शिक्षा संस्थान की है। उन्होंने शिक्षण संस्थानों में उद्यमिता और कौशल विकास के पाठ्यक्रमों को बेहतर शुरुआत बताया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                          presiराष्ट्रपति ने कहा कि शिक्षण संस्थानों और सिविल सर्विस संस्थानों को अपने विद्यार्थियों में सामाजिक जिम्मेदारी का बोध कराना चाहिए।उन्होंने सुझाव दिया कि सामाजिक दायित्व को समझते हुए नजदीकी सरकारी स्कूल में महीने में एक बार एक घंटे अपनी सेवाएं देना चाहिए जिससे स्थानीय स्तर पर नवाचार और नवीन तकनीक के माध्यम स सामाजिक विकास संभव हो। उन्होंने कहा कि युवाओँ को देश की विविधता को लोकतांत्रिक नजरिये से समझना चाहिए जिसमें विचारों का समावेश और दूसरे के भिन्न विचारों को बराबर जगह दी जाती है। उन्होंने कहा कि जबतक महिला की बराबर की भागीदारी नहीं होती तब तक हमारे सारे प्रयास अधूरे हैं। श्री मुखर्जी ने कहा कि सरकार ने वित्तीय समावेश के लिए कई कार्यक्रमों की शुरुआत की है साथ ही आदर्श ग्राम और समाज को डिजिटल रूप में सक्षम बनाने की कवायद जारी है। उन्होंने कहा कि अब हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम इनके लिए अधिक से अधिक अवसर पैदा करें। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण में नौकरशाहों, तकनीकीविद्, वैज्ञानिक, शिक्षाविद्, सामाजिक प्रवर्तक, विचारक और कृषकों सभी को यह सुनिश्ति करना चाहिए कि प्रत्येक देशवासी की जिंदगी सुखद हो।उन्होंने कहा कि इसे स्वच्छ भारत, स्वास्थ्य भारत, डिजिटल भारत, शिक्षित और कुशल भारत, सहिष्णु, समरसतापूर्ण और शांतिपूर्ण भारत होना चाहिए जहां हर नागरिक को यह भावना महसूस हो। अंत में राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी जी ने कहा कि कल आपका है।

                                   pres2युवाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उद्देश्यों के लिए आपकी प्रतिबद्धता हमारे भविष्य के विकास की राह को तय करेगी। इससे पहले आईआईटी खडगपुर के निदेशक ने राष्ट्रपति जी एवं अन्य केंद्रीय संस्थानों के सहभागियों का स्वागत किया एवं परिचय कराया। इस दौरान गुजरात, अगरतला, दिल्ली, हैदराबाद, देहरादून, चैन्नई से विद्यार्थियों, शोधकर्ताओँ और परीविक्षा अवधि के दौरान विभिन्न सिविल सर्विस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे प्रतिभागियों ने “यूथ एंड नेशन बिल्डिंग” विषय पर अपने विचार रखे। धन्यवाद ज्ञापन हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, श्रीनगर, उत्तराखंड के कुलपति ने किया। इस अवसर पर गुरु घासीदास केंदीय विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के साभागार, रजत जयंती सभागार, केंद्रीय ग्रंथालय और प्रौद्योगिकी संस्थान के ई-क्लास रूम में प्रभारी कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह, कुलसचिव कार्यवाहक प्रोफेसर मनीष श्रीवास्तव, अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण, अधिकारीगण, शिक्षकगण एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

close