मतदान अधिकार के साथ जिम्मेदारी भी–सोनमणि बोरा

rastriya matdata divash  (9)बिलासपुर— आज के युवा देश के भविष्य हैं। मतदान के पात्र युवा अपना पंजीयन कराएं और लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत बनाने में भागीदारी निभाएं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर गुरूघासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के रजत जयंती सभागार में आयोजित कार्यक्रम में संभागायुक्त सोनमणि बोरा छात्रों को संबोधित किया।  बोरा ने नये मतदाताओं को इपिक कार्ड का वितरण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता गुरूघासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता ने की।

              संभागायुक्त ने कहा कि मतदान अधिकार ही नहीं बल्कि जिम्मेदारी भी है। ऐसे कई देश हैं जहां मताधिकार के लिए योग्यता आवश्यक है। भारतीय लोकतंत्र में युवाओं के लिए निर्धारित आयु पूर्ण करने पर बिना भेद-भाव के मताधिकार का अधिकार है। युवाओं की भागीदारी के साथ ही एजेण्डा भी बढ़ा है। इसमें सुशासन एवं विकास मुख्य मुद्दा बना है। भारत में बड़ी संख्या में युवा वर्ग है। आज के युवा जाति, धर्म को पीछे छोड़कर विकसित भारत की कल्पना करते हैं। उन्होंने कहा कि विकसित देश बनाने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। युवाओं को पंजीयन कराने के लिए विशेष जोर देते हुए वोरा ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत बनाने में, वें आगे आएं।

                         गुरूघासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत् किसी भी संस्था को आगे बढ़ने में मदद मिलती है। सरकार मतदाताओं की मनःस्थिति का चेहरा होता है। मतदाता जागरूक होंगे, तो अच्छी सरकार चुनकर आयेगी। कुलपति ने 18 वर्ष पूर्ण कर चुके नये मतदाताओं को बधाई दी। उन्होंने आयोजकों को भी धन्यवाद देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय में बहुत से छात्र-छात्राएं 18 वर्ष पूर्ण करने पर प्रवेश लेते हैं। ऐसे छात्रों को इस कार्यक्रम से पे्ररणा मिलेगी।

                      कलेक्टर अन्बलगन पी. ने मतदाता दिवस के अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के संदेश का पठन किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक व्यवस्था हमारे देश में है। पिछले लोक सभा चुनाव में यहां बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों का उल्लेख करते हुए बताया कि अशिक्षित, ग्रामीण क्षेत्र के मतदाता बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करते हैं। कलेक्टर ने कहा कि यहां पर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के मतदान प्रतिशत में काफी अंतर दिखता है। इसलिए निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं में जागरूकता लाने स्वीप कार्यक्रम संचालित किया है।

                      मतदाता दिवस के अवसर पर पिछले चुनाव मंे बेहतर कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर ई राघवेन्द्र राव स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता के लिए लघु नाटिका प्रस्तुत की। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जे.पी.मौर्य, गुरूघासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलसचिव मनीष श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी. वर्मा, एसडीएम बिलासपुर क्यू.ए. खान, बिल्हा एसडीएम वैद्य, गुरूघासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के प्राध्यापकगण, नये मतदाता एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *