21 को पीएम करेंगे जंगल सफारी का लोकार्पण

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 फरवरी को छत्तीसगढ़ की ऐतिहासिक तीर्थ नगरी डोंगरगढ़ से केन्द्र सरकार की महात्वाकांक्षी रर्बन (Rurban) योजना का देशव्यापी शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज नई दिल्ली में श्री मोदी से मुलाकात के दौरान उन्हें छत्तीसगढ़ प्रवास का न्यौता दिया। उन्होंने श्री मोदी से रर्बन मिशन का शुभारंभ करने तथा नया रायपुर में स्वीकृत ‘सबके लिए आवास’ योजना और इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर के भूमि पूजन और शिलान्यास करने और वहां निर्मित जंगल सफारी का लोकार्पण करने के लिए भी आमंत्रित किया। प्रधानमंत्री ने सहर्ष अपनी सहमति प्रदान कर दी। उल्लेखनीय है कि नौ मई 2015 के बाद प्रधानमंत्री के रूप में श्री नरेन्द्र मोदी का यह दूसरा छत्तीसगढ़ दौरा होगा।

                     मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को नई दिल्ली में नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद बताया कि रर्बन मिशन के तहत गांवों और शहरी क्षेत्रों का क्लस्टर बनाकर विकास योजनांए क्रियान्वित की जायेगी । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रर्बन योजना का शुभारंभ ग्रामीणों , स्वसहायता समूहों और पंचायती राज संस्थाओं की उपस्थिति में करेंगे । प्रधानमंत्री नया रायपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक सबको आवास के लक्ष्य हासिल करने की श्रृृखंला में 40 हजार ई.डब्लयू.एस. तथा एल.आई.जी. आवास बनाने की योजना का शिलान्यास करेंगे । इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार प्रत्येक ई.डब्ल्यू.एस. परिवार को प्रति मकान एक लाख रूपये और एल.आई.जी.परिवारों को प्रति आवास 50 हजार रूपये की सब्सिडी मुहैया करायी जायेगी तो पी.एम.ए.वाय के अतिरिक्त होगी ।

                उन्होंने बताया कि पी.एम.ए.वाय. के तहत 190 करोड़ रूपये की स्वीकृति भी प्राप्त हुई है । नया रायपुर में इस परियोजना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने 325 एकड़ भूमि निःशुल्क उपलब्ध कराई है तथा स्टाम्प ड्यूटी तथा रजिस्ट्री शुल्क भी माफ किया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नया रायपुर में निर्मित जंगल सफारी का लोकार्पण भी करेंगे । यह सफारी 320.15 हैक्टेयर क्षेत्र में 226 करोड़ रूपये की लागत से विकसित की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *