बिलासपुर में वेटनरी कॉलेज,विवि भवन और स्पोर्ट्स ट्रेनिंग के लिए बजट में घोषणा

bajat_goingरायपुर । छत्तीसगढ़ के मुख्य़मंत्री डा. रमन सिंह ने विधानसभा में प्रदेश का बजट पेश किया । जिसमें बिलासपुर इलाके के विकास के लिए कई प्रावधान किए गए हैं। जिसके तहत बिलासपुर में वेटनरी कॉलेज, नया कॉलेज भवन, और ऑडिटोरियम निर्माण की घोषणा शामिल है। साथ ही  बिलासपुर में बहुउद्देश्यीय खेल प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण किया जाएगा।

               पशु चिकित्सा महाविद्यालय, बिलासपुर के भवन निर्माण हेतु 1 करोड़ का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त रेल मंत्रालय, भारत सरकार एवं राज्य शासन के बीच नवीन रेल लाईनों के निर्माण हेतु एक एम.ओ.यू. संपादित किया गया है। रायपुर-बलौदाबाजार-झारसुगुड़ा, अंबिकापुर-बरवाडीह एवं डोंगरगढ़-कवर्धा- मुंगेली-बिलासपुर-कटघोरा रेल लाईनों को विकसित करने की योजना है। इससे रेल नेटवर्क में लगभग 780 किलोमीटर की वृद्धि होगी जिससे राज्य का रेल नेटवर्क दुगुना हो जायेगा।

                 CMOसिम्स, बिलासपुर के नवीन भवन निर्माण हेतु प्रावधान है।आगामी वर्ष में 10 नगरों – रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़, अंबिकापुर, जगदलपुर, कवर्धा और जांजगीर – में फायर स्टेशन स्थापित करने हेतु प्रावधान है।उच्च शिक्षा के अवसरों में विस्तार के लिए 14 स्नातक महाविद्यालयों को स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में उन्नयित किया जाएगा। 62 स्नातक महाविद्यालयों में नवीन पाठ्यक्रम प्रारंभ किये जाएंगे। शासकीय महाविद्यालय लैलूंगा, रायपुर एवं बालोद में कन्या छात्रावास की स्थापना की जाएगी।

          बस्तर, कांकेर (महिला), बेमेतरा एवं बिलासपुर महाविद्यालय के नवीन भवन निर्मित किये जाएंगे। शासकीय पी.जी. महाविद्यालय, भाटापारा एवं शिवनाथ महाविद्यालय, राजनांदगांव में ऑडिटोरियम का निर्माण, तथा साईंस कॉलेज, रायपुर में ऑडिटोरियम का उन्नयन, किया जाएगा। राष्ट्रीय उच्च शिक्षा अभियान से बिलासपुर एवं दुर्ग विश्वविद्यालयों को 20 करोड़ लागत के भवन के निर्माण, तथा पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय एवं कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय को 20 करोड़ की लागत के क्षमता विस्तार व उन्नयन, के लिए सहायता दी जाएगी।

              बिलासपुर में बहुउद्देश्यीय खेल प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें प्रतिभावान युवाओं को अनुभवी प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण मिलेगा। आवश्यक पदों हेतु 50 लाख का प्रावधान है।दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा एवं बस्तर में 12 करोड़ की लागत से शासकीय सेवकों के ट्रांजिट हॉस्टल निर्माण के लिए 1 करोड़ 20 लाख।

               ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस में छत्तीसगढ़ देश के अग्रणी 4 राज्यों में है। इस दिशा में आने वाले वर्ष में अनेक और सुधार किये जायेंगे।उच्च शिक्षा के अवसरों में विस्तार के लिए 14 स्नातक महाविद्यालयों को स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में उन्नयित किया जाएगा। 62 स्नातक महाविद्यालयों में नवीन पाठ्यक्रम प्रारंभ किये जाएंगे। जिला अभिलेखागार में भूमि संबंधी सभी पुराने अभिलेखों को कम्प्यूटरीकृत कर ऑनलाईन उपलब्ध कराया जाएगा।राजस्व न्यायालयों को ई-कोर्ट में परिवर्तित किया जायेगा।पुरी तथा मुंबई में छत्तीसगढ़ भवन के लिये भूमि हेतु 6 करोड़। डीजल तथा पेट्रोल पर 1 जनवरी 2016 से प्रति लीटर आरोपित वैट की व्यवस्था वर्तमान दर पर जारी रहेगी।

 

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...