“आपरेशन 5 मिनट‘‘ से मिलेगी राहत

Shri Mi
2 Min Read

railwaal_picasa- Copyबिलासपुर। रेल प्रशासन के द्वारा यात्री सुविधाओं को और अधिक विकसित करने पर लगातार कार्य किये जा रहे है। रेल यात्रियों को यात्रा के लिए आसानी से एवं त्वरित रेल टिकट दिलाने की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में भी कार्य किये गये हैं। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में जल्द से जल्द यात्रा टिकट उपलब्ध कराने के लिए ‘‘टिकटिंग सुविधा-आपरेशन 5 मिनट‘‘ के अंतर्गत कई प्रावधान किये गये है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

प्री-प्रिंटेड टिकट:- रेल यात्रा टिकट के लिये टिकट काउण्टर पर लगने वाली लंबी कतारो में कमी लाने तथा यात्रियों को जल्द से जल्द टिकट उपलब्ध उपलब्ध कराने हेतु सितंबर, 2015 महीने से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 40 स्टेशनों जिसमें बिलासपुर मंडल के 27, रायपुर मंडल के 05 एवं नागपुर मंडल के 08 स्टेशनों में प्री-प्रिंटेड टिकट उपलब्ध कराये जा रहें है।

टिकट काउण्टर पर लंबी कतार की निगरानीः- रेल यात्रा टिकट के लिये टिकट काउण्टर पर लगने वाली लंबी कतारो की निगरानी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 21 स्टेशनों जिसमें बिलासपुर मंडल के 06, रायपुर मंडल के 04 एवं नागपुर मंडल के 11 स्टेशनों में सीसीटीवी के माध्यम से कामर्शियल कंट्रोल के द्वारा किये जा रहे है तथा जरुरत के अनुसार अतिरक्त काउण्टर खोले जा रहे है।

यात्री टिकट सुविधा केन्द्र :- दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत 6 स्थानों जिसमें 5 रायपुर एवं 01 दुर्ग में यात्री टिकट सुविधा केन्द्र  की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। साथ ही दुर्ग में 01 अतिरिक्त यात्री टिकट सुविधा केन्द्र जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।

आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन:- दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 38 स्टेशनों जिसमें बिलासपुर मंडल के 12, रायपुर मंडल के 10 एवं नागपुर मंडल के 16 स्टेशनों में आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन एवं क्वाईन आपरेटेड टिकट वेंडिग मशीन ;।ज्टडद्ध जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close