जोगी बुजुर्ग नेता..उन पर क्या कहूं…भूपेश

BHASKAR MISHRA
6 Min Read
IMG_20160401_170305बिलासपुर— मार्च में सरकार का खजाना खाली हो गया था। इसलिए सरकार अवैध वसूली कर कोष को भर रही है। इस समय प्रदेश में कानून नाम की कोई चीज ही नहीं है। बस्तर नक्सलियों का भेंट चढ़ गया है। पत्रकारों को जेल भेजा जा रहा है। जो भी सरकार के खिलाफ लिखने की कोशिश कर रहा है उसे सीखचों के पीछे भेजा जा रहा है। हेलमेट अभियान के त नाम पर परेशान किया जा रहा है। यह बातें आज छत्तीसगढ़ भवन में पत्रवार्ता के दौरान पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कही।
                           बिलासपुर अल्प प्रवास पर पहुंचे पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने पत्रवार्ता में प्रदेश सरकार के क्रिया कलाप पर जमकर निशाना साधा। उन्होने कहा कि बजट सत्र काफी छोटा था लेकिन कांग्रेस शनिवार और रविवार को काम कर जनता की अवाज को उठाया है। बजट सत्र के दौरान हमने रेल कारीडोर,मनरेगा,सूखा,आदिवासी,बेरोजगरों की आवाज को बुलंद किया। उन्होने कहा कि बस्तर में पुलिसिया तांडव के खिलाफ हमने पुरजोर आवाज उठाया। बघेल ने कहा कि कांग्रेस ने प्रदेश सरकार को झीरम घाटी हत्याकाण्ड को सीबीआई को सुपुर्द करने का दबाव बनाया। जो प्रदेश के लोगों की बहुत बड़ी जीत है। उन्होंने कहा कि एनआईए की रिपोर्ट में झीरम घाटी काण्ड को सामान्य घटना बताया गया है। रिपोर्ट में काफी कुछ खामियां हैं।
                 बघेल ने बताया कि कैग रिपोर्ट में 94000 करोड रूपए की गड़बड़ी सामने आयी है। रिपोर्ट से सिद्ध होता है कि धान खरीदी में जबरदस्त घोटाला हुआ है। बघेल ने कहा कि ठीक त्योहार के समय अतिक्रमण अभियान पर जोर देना समझ से परे है। हेलमेट के नाम पर अवैध वसूली करना काफी पीड़ादायक है। बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं देने का फरमान सरकार की तानाशाही को प्रदर्शित करता है। हेलमेट के बहाने शहर से गांव तक वसूली चल रही है। बघेल ने कहा कि हेलमेट के लिए जनजागरण अभियान चलाया जाना चाहिए।
                        भूपेश बघेल ने कहा कि 29 मार्च तक तीन हजार करोड़ रूपए का बिल वाउचर्स का भुगतान नहीं किया गया। दरअसल सरकार का कोष ही खाली था। सरकार ने इससे निपटलने के लिए संस्थानों पर दबाव बनाया। जब पैसे आये तो लोगों का भुगतान किया गया। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री का वित्तीय प्रबंधन ठीक नहीं है। धरमजय गढ़ में रेल लाइन जमीन अधिग्रहण में नियमों का पालन नहीं हुआ। अभी तक किसानों को मुआवजा नहीं मिला है। बघेल के अनुसार छत्तीसगढ़ में लूट मची है। महाराष्ट्र  के ठेकेदारों और सीएम के नजदीकियों को फायदा पहुंचाया जा रहा है।
                                                     बघेल ने विधायक वेतन वृद्धि के सवाल पर कहा कि उत्तराखण्ड,झारखण्ड,तेलंगाना के विधायकों को छत्तीसगढ़ के विधायकों से ज्यादा वेतन और सुविधा है। विधायक वेतन बृद्धि के विरोध में जोगी पिता पुत्र के सवाल पर इशारे ही इशारों में कहा कि वे बुजुर्ग हो चुके हैं इसलिए उनके सवालों और विरोधों पर उत्तर देना उचित नहीं है। जवान जोगी के बारे में भूपेश ने कहा कि वे कल तक समर्थन में थे अब गरीब याद आ रहे हैं। जब विधेयक विधानसभा में आया तो अमित जोगी सदन से गायब क्यों थे। यदि विरोध करना ही था तो सदन में रहकर विधायक वेतन बृद्धि का विरोध करते। पीसीसी अध्यक्ष ने कहा कि बिजली विभाग के इंजीनियर को अस्सी हजार से अधिक वेतन मिलता है। एक विधायक को अपने क्षेत्र में कार्यालय मेंटनेन्स और जनता के बीच संवाद में बहुत खर्च होता हैं। विधेयक का विरोध उचित नहीं था।JOGI JI
                                जोगी की जाति के सवाल पर भूपेश ने कहा कि पिछले 12 साल से उनकी जाति क्या है ना तो सरकार ही कुछ कह रही है और ना ही जोगी ही कुछ कह रहे हैं। वुजुर्ग और जवान जोगी की हालत एक जैसी है। भूपेश ने कहा कि जोगी और सरकार में अन्दर ही अन्दर बहुत कुछ चल रहा है। बताने की जरूरत नहीं है। कौन क्या लिया और किसना क्या दिया । बिजली दर में बृद्धि के सवाल पर भूपेश ने कहा कि बिजली विभाग सीएम के पास है। जब से आईएएस विभाग में पहुंचे बिजली दर में बेतहासा वृद्धि हो रही है।  मझौले व्यापारी,गरीब,किसान परेशान हैं। बिजली उत्पादन दर में लागत कम है बावजूद इसके भारी भरकम बिजली दर में बृद्धि किया जाना सरकार की नीतियों का दुष्परिणाम है।
                    एक सवाल के जवाब में भूपेश बघेल ने बताया कि यदि जोगी ने बाघ का कलेजा खाया है तो सजा मिलनी चाहिए। जैसा कि वह कह रहे हैं कि उन्होंने शेर का कलेजा खाया है। भूपेश ने कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद संगठन को मजबूत किया है। जनता के हितों के लिए सड़़क से सदन तक धरना प्रदर्शन किया है। कांग्रेस को भरपूर जनसमर्थन मिल रहा है।  सुराज अभियान में प्रदेश मुखिया को जनता के विरोध का सामना करना पड़ेगा। हो सकता है कि गांव में भी प्रवेश नहीं करने दिया जाए। भूपेश ने कहा कि मु्ख्यमंत्री सुराज के नाम पर प्रदर्शन कर रहे हैं। यदि सुराज लाना है तो बिना तामझाम के दूर अंचल में यकायक पहुंच जाएं। सब कुछ सामने आ जाएगा।
close