सीयू मे हुआ राजभाषा संबंधी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

Shri Mi
3 Min Read

GGUबिलासपुर।गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) मे शुक्रवार को राजभाषा संबंधी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाताओं, विभागाध्यक्षों एवं विभागीय अधिकारियों के लिए आयोजित इस कार्यशाला में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी विक्रम सिंह ने महत्वपूर्ण एवं उपयोगी जानकारी दी । उन्होंने प्रतिभागियों से कहा कि राजभाषा नीति का पालन सभी के लिए जरूरी है। प्रशासनिक भवन के सभा कक्ष में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला का सबसे पहले कुलसचिव (कार्यवाहक) प्रो. मनीष श्रीवास्तव ने कहा कि कार्यालयीन कार्य में राजभाषा हिंदी का प्रयोग लगातार बढ़ रहा है । उन्होंने कहा कि राजभाषा को गम्भीरता से लेने की जरूरत है, तभी इसका पालन हो सकेगा । हिंदी अधिकारी अखिलेश तिवारी ने बताया कि कार्यालयीन कार्य करने वाले कर्मचारियों को सात बार प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                 पहली बार विश्वविद्यालय के अधिष्ठाताओं, विभागाध्यक्षों एवं विभागीय अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोेजन किया जा रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी एवं नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सचिव विक्रम सिंह ने राजभाषा नियम, अधिनियम की व्यावहारिक जानकारी दी। देवनागरी लिपि की विशेषता, प्रामाणिकता एवं वैज्ञानिकता की विस्तार से जानकारी देते हुए श्री सिंह ने संसदीय समिति के निरीक्षण की गंभीरता से प्रतिभागियों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्रमुख गृह मंत्रालय द्वारा जारी लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए ‘‘क‘‘, ‘‘ख ‘‘ एवं ‘‘ग‘‘ क्षेत्र में पत्राचार करें।

                             अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में विश्वविद्यालय के वरिष्ठतम प्रोफेसर डाॅं एस.पी.सिह ने आज आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला को सभी के लिए लाभप्रद एवं उपयोगी कहा। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से राजभाषा के प्रति जागरूकता बढ़ती है। श्री सिंह ने सम्पूर्ण कार्यालयीन कार्य हिंदी में करने पर जोर देते हुए कुछ व्यावहारिक समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट किया । प्रशिक्षण कार्यशाला में कुलसचिव (कार्यवाहक) प्रो मर्नीष श्रीवास्तव, अधिष्ठातागण प्रा.े वी.एस. राठौड़, प्रो. एम.के.सिंह, प्रो. अनुपमा सक्सेना, ग्रंथपाल डाॅं यू.एन.सिंह, विश्वविद्यालय यंत्री मो. अहमद हुसैन, संयुक्त कुलसचिव एच.एन. चैबे सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं शैक्षणिक विभागों के अध्यक्ष उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close