एसईसीएल में मनायी गयी बाबा साहेब की जयंती

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

IMG_0135 - 2बिलासपुर—एसईसीएल मुख्यालय में भारत रत्न बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की 125 वीं जयंती गरिमा के साथ मनायी गयी। इस मौके पर निदेशक  कार्मिक डाॅ. आर.एस. झा, महाप्रबंधक कार्मिक/प्रशासन संजीव कुमार, विभागाध्यक्षों, विभिन्न श्रमसंघ प्रतिनिधियों के अलावा सभी अधिकारी और पदाधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

                                       मुख्य अतिथि निदेशक कार्मिक डॉ. आर.एस. झा ने उपस्थित लोगों का अभिनंदन करते हुए कहा कि मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि इस पुनीत कार्यक्रम में उपस्थित होने का अवसर दिया गया। झा ने कहा कि  बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अम्बेडकर के समाजोन्मुख सोच के परिणामस्वरूप भारतीय समाज में नयी चेतना का विस्तार हुआ है। समाज में सकारात्मक बदलाव आए है । उन्होंने कहा कि आज का यह आयोजन यह बताता है कि  विचारधारा कैसे परिष्कृत होती है । बाबा साहब को सामाजिक विचारधारा में परिवर्तन लाने का श्रेय जाता है । बाबा साहेब ने सबसे बड़े संविधान की रचना की । झा ने सभी से आग्रह करते हुए कहा जयंती मनाने का उद्धेश्य तभी सार्थक होगा जब हम उनके संदेश, विचार, क्रियाकलाप, सिद्धांत को आगे बिना बाधा ले जाएं उनके विचारों को अपनाकर समाज की उन्नत्ति में अपना योगदान दें ।

                       इस अवसर पर श्रम संघ प्रतिनिधि  राम सिंह महासचिव , ओ.पी. नवरंग अध्यक्ष  अजाज-अल्प पिछड़ा वर्ग, एम.ए. हनीफी अध्यक्ष  सिस्टा ,  यू. आर. चैधरी सचिव एचएमएस ने भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के जीवन पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम के आयोजन पर प्रबंधन को धन्यवाद ज्ञापित किया ।
मालूम हो कि डा. भीमराव अम्बेडकर के 125वीं जयंती समारोह में एसईसीएल मुख्यालय में उपस्थित गणमान्य लोगों में साईंस काॅलेज रोड स्थित अनुसूचित जाति छात्रावास के युवा छात्र शामिल हुए। सभी अपने सम्बोधनों में छात्रों से अपील की कि  डा. भीमराव अम्बेडकर के आदर्शों को अपनाते हुए शिक्षा के जरिए विकास को नयी दिशा दें।

 स्कूल बैग और मिष्ठान वितरण
मुख्यालय में आयोजित मुख्य समारोह के बाद  निदेशक कार्मिक डाॅ. आर.एस. झा और उपाध्यक्ष श्रद्धा महिला मण्डल सुमन झा की अगुवाई में एसईसीएल की टीम प्रताप चौक के पास स्थित कमला नेहरू अनुसूचित जाति कन्या पुराना छात्रावास, आदिवासी कन्या छात्रावास नवीन अनु. जाति कन्या छात्रावास भी गयी। 100 से अधिक विद्यार्थियों के बीच स्कूल बैग और उपहार का वितरण किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग छत्तीसगढ़ शासन से संचालित शासकीय बालगृह नूतन चौक में भी बालिकाओं को स्कूल बैग और उपहार का वितरण किया गया ।
इस अवसर पर उपाध्यक्षा श्रद्धा महिला मण्डल सुमन झा ने उपस्थित बालिकाओं से संवाद किया । आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन दिया।    इसके पहले मुख्य अतिथि ने गौतम बुद्ध और बाबा साहेब के चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। गौतम बुद्ध और बाबा साहेब के चित्र पर माल्यार्पण किया।  भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की स्थापित प्रतिमा पर विभागाध्यक्षों, श्रमसंघ पदाधिकारियों, एससी/एसटी एसोसिएशन के पदाधिकारियों, अधिकारियों, कर्मचारियों ने बारी-बारी से बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया । इस अवसर पर राम सिंह, सुनील मेश्राम ने बुद्ध वंदना की। कार्यक्रम में उद्घोषणा का दायित्व उप प्रबंधक राजभाषा प्रभात कुमार ने उठाया।

close