गजराज और जामवंत प्रोजेक्ट पर 8 करोड़ खर्च

Shri Mi
1 Min Read

imagesरायपुर। राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ में जंगली हाथियों से प्रभावित बारह जिलों को गजराज परियोजना में और पांच जिलों को जामवंत परियोजना में शामिल किया गया है। वनमंत्री महेश गागड़ा ने बताया कि जामवंत परियोजना में जशपुर, बलरामपुर-रामानुजगंज, सूरजपुर, सरगुजा, कोरिया, कोरबा, रायगढ़, बिलासपुर, मुंगेली, महासमुन्द, बलौदाबाजार-भाटापारा और कबीरधाम जिले शामिल है। भालुओं से प्रभावित पांच जिलों कोरिया, कोरबा, बिलासपुर, कबीरधाम और कांकेर में पंचवर्षीय एकीकृत जामवंत परियोजना शुरू की गई है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    वनमंत्री ने बताया कि गजराज परियोजना के जिलों में हाथियों से बचाव और उन पर नियंत्रण के लिए आठ हाथी मित्र दल भी बनाए गए हैं। गजराज परियोजना पांच वर्षो की समन्वित परियोजना है, जो कैम्पा निधि से लागू की गई है। इन हाथियों से प्रभावित ग्रामीणों को वर्ष 2015-16 में पांच करोड़ 54 लाख रूपए मंजूर किए गए हैं। श्री गागड़ा ने बताया कि जामवंत परियोजना के जिलों में वर्ष 2015-16 में जंगलों में दो करोड़ 40 लाख रूपए मंजूर कर भालुओं के लिए रहवास क्षेत्र और जल स्त्रोत का विकास किया गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close